Friday, April 26, 2024
Advertisement

तालिबान से जान का खतरा? 200 लोगों को लेकर अफगानिस्तान से अमेरिका पहुंचा प्लेन

अफगानिस्तान में अमेरिकी लोगों के साथ काम करने वाले अफगानी दुभाषियों एवं अन्य को लेकर पहला विमान वॉशिंगटन के डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार की सुबह उतरा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 30, 2021 17:15 IST
United States, 200 Afghans to United States, Afghan Translators United States- India TV Hindi
Image Source : AP FILE अफगानिस्तान में अमेरिकी लोगों के साथ काम करने वाले अफगानी दुभाषियों लेकर पहला विमान डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार की सुबह उतरा।

वॉशिंगटन: अफगानिस्तान में अमेरिकी लोगों के साथ काम करने वाले अफगानी दुभाषियों एवं अन्य को लेकर पहला विमान वॉशिंगटन के डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुक्रवार की सुबह उतरा। अमेरिकी सरकार के दस्तावेजों और व्यावसायिक विमानों की उड़ान पर नजर रखने वाली सेवा ने ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने उनके अमेरिका आगमन का स्वागत किया। विमानों पर नजर रखने वाले ‘फ्लाईटअवेयर’ के मुताबिक विमान में अफगानिस्तान के 221 नागरिक सवार थे जिसमें 57 बच्चे और 15 शिशु शामिल हैं।

तालिबान ले सकता है दुभाषियों से बदला

बता दें कि बचाव विमान से पूर्व दुभाषियों और अन्य ऐसे लोगों को लाया गया है जिन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सेवा सदस्यों और नागरिकों के साथ काम किया था और अब इस बात की आशंका थी कि तालिबान उनसे बदला ले सकता है। विमान में दुभाषियों एवं अन्य के साथ उनके परिवार के सदस्य भी थे। बाइडन ने विमान को ‘महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया और कहा कि हम उन हजारों अफगान नागरिकों के प्रति अपने वादे को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जिन्होंने पिछले 20 वर्षों से अमेरिकी सैनिकों एवं राजनयिकों के कंधा से कंधा मिलाकर सेवा दी है।’

United States, 200 Afghans to United States, Afghan Translators United States

Image Source : AP FILE
बचाव विमान से पूर्व दुभाषियों और अन्य ऐसे लोगों को लाया गया है जिन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिकी सेवा सदस्यों और नागरिकों के साथ काम किया था।

‘मैं इन बहादुर अफगान नागिरकों को धन्यवाद देता हूं’
बाइडन ने बयान जारी कर कहा, ‘मैं अमेरिका के साथ खड़ा होने के लिए इन बहादुर अफगान नागरिकों को धन्यवाद देता हूं और आज मैं गर्व के साथ कहता हूं, आपका घर में स्वागत है।’ कांग्रेस ने गुरुवार को एक विधेयक को मंजूरी दी जिसमें 8000 अतिरिक्त वीजा दिए जाने और अफगान वीजा कार्यक्रम के वित्त पोषण के लिए 50 करोड़ डॉलर के कोष का प्रावधान किया गया है। बाइडन ने इस वर्ष की शुरुआत में घोषणा की थी कि अमेरिका 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की पूर्ण वापसी कर लेगा।

700 और लोगों को लाया जाना बाकी
अमेरिकी अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उन्हें वर्जीनिया के फोर्ट ली में कई दिनों तक ठहराया जा सकता है। विमानों से करीब 700 और लोगों को लाया जाना है जो वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं या वीजा प्राप्त कर चुके हैं और सुरक्षा जांच से गुजर चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement