Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

जनरल राहील शरीफ को रियाद से वापस नहीं बुला सकता पाकिस्तान

पाकिस्तान का कहना है कि वह अपने पूर्व सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ को रियाद से वापस नहीं बुला सकता है क्योंकि...

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 21, 2017 19:31 IST
General Sharif cant be recalled from Saudi Arabia- India TV Hindi
General Sharif cant be recalled from Saudi Arabia

इस्लामाबाद: पाकिस्तान का कहना है कि वह अपने पूर्व सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ को रियाद से वापस नहीं बुला सकता है क्योंकि उन्होंने इस्लामिक स्टेट के खिलाफ 41 देशों की सऊदी नेतृत्व वाली सैन्य गठबंधन की कमान निजी स्तर पर संभाली है। विदेश मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने विदेश मामलों पर सीनेट की स्थाई समिति को बताया कि गठबंधन का नेतृत्व करने के लिए जनरल शरीफ को सरकार ने वहां नहीं भेजा है, ऐसे में उनसे वापस लौटने को नहीं कह सकते हैं। (भतीजे को बेदखल कर, सऊदी किंग ने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को बनाया नया उत्तराधिकारी)

हालांकि, पहले आयी खबरों में कहा गया था कि 61 वर्षीय सेना प्रमुख को सरकार ने तीन वर्षों के लिए गठबंधन सेना का नेतृत्व करने की मंजूरी दे दी है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने अप्रैल में जिओ न्यूज से कहा था कि सरकार ने जनरल शरीफ को सैन्य गठबंधन का नेतृत्व करने के लिए प्रमाणपत्र जारी कर दिया है।

पाकिस्तान के सेना प्रमुख के रूप में तीन साल काम करने के बाद शरीफ नवंबर में सेवानिवृत हुए और अप्रैल में रियाद रवाना हुए। सऊदी अरब के अनुसार, इस सैन्य गठबंधन का लक्ष्य इस्लामिक स्टेट और अन्य उग्रवादी संगठनों के खिलाफ लड़ना है। हालांकि, अजीज का कहना है कि खाड़ी देशों में चल रही लड़ाई में पाकिस्तान किसी पक्ष का साथ नहीं देगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement