1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगी सिंगापुर संसद की अध्यक्ष हलीमा याकूब

राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगी सिंगापुर संसद की अध्यक्ष हलीमा याकूब

सिंगापुर संसद की अध्यक्ष हलीमा याकूब ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वह अगले महीने होने वाला राष्ट्रपति चुनाव लड़ने जा रही हैं।

IANS IANS
Published on: August 07, 2017 20:18 IST
Halimah Yacob | Facebook Photo- India TV Hindi
Halimah Yacob | Facebook Photo

सिंगापुर: सिंगापुर संसद की अध्यक्ष हलीमा याकूब ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वह अगले महीने होने वाला राष्ट्रपति चुनाव लड़ने जा रही हैं। सिंगापुर के इतिहास में ऐसा करने वाली वह पहली महिला हैं।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, हलीमा ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि उन्होंने प्रधानमंत्री ली सीन लुंग को एक पत्र लिखकर संसद की सदस्यता और सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा देने की जानकारी दे दी है। सिंगापुर में इस साल राष्ट्रपति पद का चुनाव मलय जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। सिंगापुर की बहुसांस्कृतिक पहचान को बनाए रखने के लिए 2016 में एक कानून पारित कर इसकी व्यवस्था की गई थी।

अगर लगातार 5 कार्यकालों के लिए चीनी, मलय या भारतीय समुदाय से कोई राष्ट्रपति निर्वाचित नहीं होता है तो अगला चुनाव इनमें से ही प्रत्याशियों के लिए आरक्षित होगा। मलय मूल के आखिरी राष्ट्रपति यूसुफ इसहाक थे। वह देश के पहले राष्ट्रपति थे और 1965 से 1970 तक पद पर रहे थे। हलीमा याकूब (62) चालीस सालों से सार्वजनिक जीवन में हैं। जनवरी 2013 में वह देश की पहली महिला संसद अध्यक्ष बनी थीं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X