1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Tiananmen: बैन के बावजूद हांगकांग में मनाई जा रही थियानमेन नरसंहार की बरसी, क्या करेगा चीन!

Tiananmen: बैन के बावजूद हांगकांग में मनाई जा रही थियानमेन नरसंहार की बरसी, क्या करेगा चीन!

हांगकांग में लोग 1989 में हुए थियानमेन चौक नरसंहार (Tiananmen Square Massacre) की बरसी मना रहे हैं। चीनी सेना द्वारा किए गए इस भयानक नरसंहार में कितने लोगों की जान गई थी, यह आज तक सही-सही पता नहीं चल पाया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 04, 2020 8:50 IST
Tiananmen Square, Tiananmen Square Anniversary, Tiananmen Square Hong Kong- India TV Hindi
Image Source : AP FILE हांगकांग में लोग 1989 में हुए थियानमेन चौक नरसंहार (Tiananmen Square Massacre) की बरसी मनाने के लिए तैयार हैं। (पुरानी तस्वीर)

हांगकांग: हांगकांग में लोग 1989 में हुए थियानमेन चौक नरसंहार (Tiananmen Square Massacre) की बरसी मना रहे हैं। चीनी सेना द्वारा किए गए इस भयानक नरसंहार में कितने लोगों की जान गई थी, यह आज तक सही-सही पता नहीं चल पाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस ने हांगकांग में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लोगों के इकट्ठा होने पर बैन लगा दिया है, लेकिन इसके बावजूद लोग छोटे समूहों में चीन की सरकार द्वारा किए गए इस भयानक नरसंहार की बरसी मनाने से हटने को तैयार नहीं हैं। हांगकांग से आ रही खबरों के मुताबिक, लोग रात को छोटे समूहों में मोमबत्तियां जलाएंगे और उस नरसंहार में जान गंवाने वाले लोगों को याद करेंगे।

हांगकांग में हालात तनावपूर्ण

थियानमेन चौक नरसंहार की यह बरसी हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के शुरू होने के लगभग एक साल बाद मनाई जा रही है। इसी बीच चीन की संसद ने हांगकांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने को मंजूरी दे दी है, जिसके अंतर्गत देशद्रोह, आतंकवाद, विदेशी दखल और विरोध-प्रदर्शन जैसी गतिविधियों को रोकने के नाम पर सख्त प्रावधानों को शामिल किया गया है। इसके अलावा अब चीनी सुरक्षा एजेंसियां हांगकांग में काम भी कर पाएंगी जबकि मौजूदा व्यवस्था के तहत उन्हें इसकी इजाजत नहीं है।

कानून के बहाने हांगकांग पर शिकंजा
बता दें कि चीन के इस नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर हांगकांग की एक बड़ी आबादी में गुस्सा है। शायद यही वजह है कि हांगकांग प्रशासन ने कोरोना वायरस के बहाने थियानमेन स्क्वेयर को लेकर किसी भी प्रदर्शन या लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है। बता दें कि नए कानून के तहत चीन के राष्ट्रगान का अपमान करना भी अपराध के दायरे में आ जाएगा। माना जा रहा है कि चीन ने यह पूरी कवायद हांगकांग के अर्ध-स्वायत्त दर्जे को समाप्त करने के की है, और इससे यहां तनाव बढ़ गया है।

पुलिस ने कहा, कानून का पालन करवाएंगे
लोगों द्वारा थियानमेन स्क्वेयर की बरसी मनाए जाने की खबरों पर हांगकांग पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि जरूरत के मुताबिक कानून का पालन करवाया जाएगा। पुलिस ने कहा है कि ज्यादा संख्या में लोगों के इकट्ठा होने की वजह से लोगों के स्वास्थ्य को लेकर खतरा पैदा हो सकता है। बता दें कि हांगकांग में कोरोना वायरस के संक्रमण पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है और पुलिस की यह कवायद थियानमेन की बरसी को मनाने से रोकने की ही लग रही है।

हांगकांग के लोगों को सता रहा डर
हांगकांग के कई लोगों ने कहा है कि वे थियानमेन नरसंहार की बरसी को जरूर मनाएंगे, लेकिन कई लोगों को डर भी सता रहा है। उन्हें लगता है कि यह आखिरी बार होगा जब हांगकांग में सार्वजनिक रूप से थियानमेन स्क्वेयर की घटना को याद किया जाएगा। नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू होने के बाद इस तरह के आयोजन मुश्किल होंगे। माना जा रहा है कि चीन अब ऐसी घटनाओं से सख्ती से निपटेगा और हांगकांग के लोग जिस आजादी को जीते आ रहे हैं, वह छिन जाएगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X