Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हांगकांग में पुलिस ने विश्वविद्यालय की घेराबंदी खत्म की, प्रदर्शन फिर शुरू होने की आशंका

हांगकांग पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रदर्शनों का केंद्र बन चुके विश्वविद्यालय की घेराबंदी और तलाशी अभियान खत्म करने जा रही है। इस बीच, लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि आगामी दिनों में वे नए सिरे से रैलियां निकालेंगे और हड़ताल करेंगे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 29, 2019 13:53 IST
हांगकांग में पुलिस ने विश्वविद्यालय की घेराबंदी खत्म की, प्रदर्शन फिर शुरू होने की आशंका- India TV Hindi
हांगकांग में पुलिस ने विश्वविद्यालय की घेराबंदी खत्म की, प्रदर्शन फिर शुरू होने की आशंका

हांगकांग: हांगकांग पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रदर्शनों का केंद्र बन चुके विश्वविद्यालय की घेराबंदी और तलाशी अभियान खत्म करने जा रही है। इस बीच, लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि आगामी दिनों में वे नए सिरे से रैलियां निकालेंगे और हड़ताल करेंगे। पिछले हफ्ते स्थानीय चुनाव में लोकतंत्र समर्थक दलों को मिली भारी जीत के बावजूद हांगकांग की नेता कैरी लैम और बीजिंग ने और अधिक राजनीतिक रियायत देने से इनकार कर दिया जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरने का नए सिरे से आह्वान किया। 

Related Stories

रविवार को जिला परिषद चुनाव के लोकतंत्र समर्थक दलों के पक्ष में आए नतीजों से इस वित्तीय केंद्र के बीजिंग समर्थक शासन को धक्का लगा है और उनका यह तर्क भी कमजोर पड़ गया है कि लगभग छह महीने से जारी हिंसक प्रदर्शनों से अधिकतर लोग परेशान हैं। 

इस बीच एक सप्ताह से अधिक समय तक प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कोई झड़प नहीं हुई। चुनाव परिणामों को लेकर बीजिंग और हांगकांग के नेताओं की ओर से कोई खास प्रतिक्रिया नहीं देने से एक बार भी जनता का गुस्सा बढ़ रहा है और ऐसा लग रहा है कि प्रदर्शन फिर शुरू हो सकते हैं। सामूहिक आंदोलन आयोजित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऑनलाइन फोरम से रविवार को एक बड़ी रैली का और सोमवार को हड़ताल का आह्वान किया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement