Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चीन की सरकारी मीडिया ने कहा, हांगकांग के प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अपनाया जाए सख्त रुख

हांगकांग में एक हमलावर ने कुछ लोगों पर चाकू से हमला किया और लोकतंत्र समर्थक एक नेता का कान चबा लिया। हमले में 5 लोग घायल हो गए जिनमें से 2 की हालत बेहद नाजुक है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 04, 2019 11:45 IST
Chinese state media, Chinese state media Hong Kong, Hong Kong protesters, Hong Kong protests- India TV Hindi
Hong Kong protests: Chinese state media urge 'tougher line' after Xinhua targeted | AP

बीजिंग: चीन के सरकारी मीडिया ने सोमवार को हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ ‘सख्त रुख’ अपनाने की मांग की है। बीजिंग ने इस सेमी-ऑटोनॉमस शहर पर और कड़ा नियंत्रण करने की योजना बनाई जिसके बाद वीकेंड पर हिंसा की घटनाएं हुई। प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी के हांगकांग स्थित क्षेत्रीय ब्यूरो में तोड़फोड़ की। यह सप्ताहांत भी बेहद अशांत रहा और बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां हुई। इस दौरान लोकतंत्र समर्थक एक सांसद पर हमला भी हुआ।

सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली ने संपादकीय में लिखा, ‘हांगकांग में हिंसा तेज हो गई है। ऐेसे में कानून व्यवस्था को कायम रखने के लिए सख्त रुख अपनाने की जरूरत है।’ राष्ट्रवादी टैबलॉइड ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को संपादकीय में लिखा, ‘उन्हें असफल होना ही है क्योंकि उनकी हिंसा का जवाब कानून पूरी मजबूती के साथ देगा।’ साथ ही इसमें हांगकांग की कानून प्रवर्तन एजेंसियों से शिन्हुआ कार्यालय में तोड़फोड़ करने वाली भीड़ को जल्द से जल्द न्याय के कटघरे में लाने की मांग की गई। 


संपादकीय में चाकू से हमले की घटना का कोई जिक्र नहीं था। दरअसल हांगकांग में एक हमलावर ने कुछ लोगों पर चाकू से हमला किया और लोकतंत्र समर्थक एक नेता का कान चबा लिया। हमले में 5 लोग घायल हो गए जिनमें से 2 की हालत बेहद नाजुक है। टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया कि हमलावर जिला पार्षद एंड्रयू चियू के कान को चबा रहा है। हमलावर लोगों पर हमला करने के बाद भागने की फिराक में था और चियू ने उसे पकड़ने की कोशिश की थी। घटना के बाद लोगों ने उसे पीटा और पुलिस के हवाले कर दिया। 

बीजिंग ने कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं से चार दिन की मुलाकात के बाद शुक्रवार को कहा था कि हांगकांग पर अपने अधिकार को चुनौती वह किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं करेगा। चीन ने यह भी कहा कि वह इस शहर में देशभक्ति की भावना बढ़ाने की योजनाएं लेकर आया है। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement