Saturday, April 20, 2024
Advertisement

वीडियो: ईरान में उड़ते यूक्रेन के प्लेन से जा टकराई मिसाइल, हुआ धमाका और चली गईं 176 जानें!

यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइन्स का एक बोइंग विमान बुधवार को उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद तेहरान के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 10, 2020 8:39 IST
Ukrainian Jet Plane Crash, Iran Plane Crash, Iran Missile Plane Crash- India TV Hindi
Rescue workers carry the body of a victim of a Ukrainian plane crash in Shahedshahr near Tehran in Iran | AP 

तेहरान: यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइन्स का एक बोइंग विमान बुधवार को उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद तेहरान के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस विमान में कुल 176 लोग सवार थे और दुर्घटना में सभी की मौत हो गई। इस बीच सोश मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिख रहा है कि कोई तेहरान के पास आसमान में विमान से कोई चीज आकर टकराती है और उसमें हल्का-सा ब्लास्ट हो जाता है। वहीं, एक दूसरे वीडियो में दिख रहा है कि विमान कैसे जमीन पर आकर क्रैश हो जाता है।

प्लेन से टकराई थी रूस निर्मित मिसाइल?

न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस वीडियो की पुष्टि करते हुए कहा है कि विमान के मिसाइल से टकराने के बाद उसमें छोटा ब्लास्ट हुआ लेकिन यह तुरंत क्रैश नहीं हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है कि जेट विमान इसके बाद भी थोड़ी देर तक उड़ता रहा। वहीं अमेरिकी सैटलाइट्स ने इस प्लेन के क्रैश होने से ठीक पहले कथित तौर पर 2 मिसाइलों की लॉन्चिंग डिटेक्ट की है। यूक्रेन ने कहा है कि इस दावे की जांच की जा रही है जिसमें कहा गया है कि विमान के क्रैश वाली जगह के नजदीक रूस निर्मित मिसाइल के कुछ अंश मिले हैं। कहा जा रहा है कि रूसी मिसाइल एसए15 ने ही यूक्रेन के नागरिक विमान को मार गिराया और यह मिसाइल ईरान के पास है।


ट्रूडो ने कहा- मिसाइल हमले में गिरा विमान
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि यूक्रेन का विमान ईरान के मिसाइल अटैक के चलते क्रैश हुआ है। उन्होंने कहा कि कई खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी बता रही है कि ईरान की मिसाइल ने ही यूक्रेन के विमान को मार गिराया है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि यह ‘अनजाने में हुई गलती’ मालूम हो रही है। इससे पहले अमेरिका ने भी प्लेन क्रैश में ईरान का हाथ होने की बात कही थी। ट्रंप ने कहा था कि ऐसा लगता है दूसरे पक्ष ने शायद ‘गलती से’ प्लेन मार गिराया। वहीं, ईरान ने इन दावों को खारिज करते हुए कनाडा से खुफिया रिपोर्ट शेयर करने के लिए कहा है।

यूक्रेन ने जताई मिसाइल हमले की संभावना
यूक्रेन की सुरक्षा परिषद के सचिव ओलेकसी दानिलोव ने यूक्रेन के मीडिया को बताया कि दुर्घटना के संबंध में अधिकारियों के पास कई संभावित वजहें हैं जिनमें मिसाइल हमला भी एक है। उन्होंने कहा, ‘मिसाइल से हमला एक संभावित वजह है क्योंकि इंटरनेट पर दुर्घटनास्थल के पास मिसाइल के तत्व होने की जानकारी है।’ हालांकि ओलेकसी दानिलोव ने यह साफ नहीं किया कि इंटरनेट पर उन्होंने कहां यह जानकारी देखी। यूक्रेन के जांच अधिकारी गुरुवार को ईरान पहुंच गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement