1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ईरान की धमकी, अमेरिका ने किया पलटवार तो इस्राइल, साउदी अरब और यूएई पर होगा जोरदार हमला

ईरान की धमकी, अमेरिका ने किया पलटवार तो इस्राइल, साउदी अरब और यूएई पर होगा जोरदार हमला

ईरान ने अमेरिका से कहा है कि यदि वह ईरानी ठिकानों पर निशाना बनाता है तो इसके गंभीर परिणाम सिर्फ अमेरिका को ही नहीं बल्कि उसके मित्र राष्ट्रों को भी भुगतने होंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 08, 2020 8:14 IST

ईराक में स्थित 2 एयरबेस पर 12 मिसाइल दागने के बाद एक बार फिर ईरान ने एक बार फिर अमेरिका को धमकी दी है। ईरान ने अमेरिका से कहा है कि यदि वह इन हमलों का पलटवार करते हुए ईरानी ठिकानों पर निशाना बनाता है तो इसके गंभीर परिणाम सिर्फ अमेरिका को ही नहीं बल्कि उसके मित्र राष्ट्रों को भी भुगतने होंगे। इस धमकी के साथ ईरान का सीधा निशाना इस्राइल, साउदी अरब और यूएई जैसे पड़ौसी देशों की ओर है। ईरान की यह धमकी भारत के लिए भी मुश्किल का सबब है। यूएई और इसके आसपास के खाड़ी देशों में भारी मात्रा में भारतीय मूल के लोग रहते हैं। ऐसे में ईरानी के संभावित हमलों से इनकी भी जान पर खतरा होगा। 

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार इरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के अनुसार ईरान ने अमेरिका को एयरबेस पर हुए हमले का पलटवार न करने की धमकी दी है। ईरानी गार्ड के अनुसार ईरान ने साफ किया है कि यदि अमेरिका ईरान के सैन्य या नागरिक ठिकानों को निशाना बनाता है तो इसके खराब परिणाम सिर्फ अमेरिका को ही नहीं बल्कि मध्य पूर्व में अमेरिका के मित्र राष्ट्रों को भी भुगतने पड़ सकते हैं। यहां ईरान का सीधा निशाना इस्राइल, साउदी अरब और यूएई जैसे अमेरिका के पुराने स​हयोगियों पर है। ऐसे में ईरान और अमेरिका के बीच खराब होते रिश्ते इन देशों पर भी असर डाल सकते हैं। माना जा रहा है कि ईरान दुबई या तेल अवीव जैसे बड़े शहरों पर भी निशाना बना सकता है। 

भारत के लिए भी मुश्किलें 

ईरान की ये धमकी भारत के लिए भी मुश्किल का सबब बन सकता है। ईरान ने जिन मित्र राष्ट्रों पर हमले की बात की है वहां भारी मात्रा में भारतीय निवास करते हैं। खासतौर पर दुबई, आबुधाबी या शारजाह, जहां भारतीयों की संख्या लाखों में है। इसके अलावा अन्य खाड़ी देशों में भी भारतीय बड़ी तादाद में रहते हैं। इन्हें सुरक्षित बाहर निकालना भारतीय एजेंसियों के लिए भी एक बड़ी चुनौती होगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13