chunav manch delhi 2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. ईरान के विदेश मंत्री को अमेरिका ने वीजा देने से किया इनकार, UNSC की बैठक में होना था शामिल

ईरान के विदेश मंत्री को अमेरिका ने वीजा देने से किया इनकार, UNSC की बैठक में होना था शामिल

अमेरिका ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ को अमेरिकी वीजा देने से इनकार कर दिया है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2020 12:47 IST
United States has denied a visa to Iranian Foreign Minister Mohammad Javad Zarif- India TV
Image Source : REUTERS United States has denied a visa to Iranian Foreign Minister Mohammad Javad Zarif

वाशिंगटन। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है, ताजा घटनाक्रम में अमेरिका ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ को अमेरिकी वीजा देने से इनकार कर दिया है। मोहम्मद जावेद जरीफ को न्यूयॉर्क में होने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में शामिल होने के लिए जाना था। ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की ईराक में अमेरिकी हवाई हमले में मौत के बाद दोनो देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है और दुनियाभर में कई लोग ऐसा मान रहे हैं कि इससे दुनिया के सामने तीसरे विश्व युद्ध का खतरा पैदा हो गया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बढ़ते वैश्विक तनाव को लेकर सोमवार को गहरी चिंता जाहिर की और अमेरिका और ईरान में बढ़ते तनाव को देखते हुए “अत्यधिक संयम’’ बरतने की अपील की। अमेरिका द्वारा ईरान के सैन्य कमांडर की हत्या किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। गुतारेस ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संक्षिप्त टिप्पणी में कहा, “नव वर्ष का आगाज हमारी दुनिया में खलबली के साथ हुआ है।” उन्होंने कहा, “हम खतरनाक वक्त से गुजर रहे हैं। इस सदी में भूराजनीतिक तनाव उच्चतम स्तर पर हैं। और यह अशांति बढ़ती जा रही है।” 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को दोहराया कि ईरान को कभी भी परमाणु हथियार हासिल नहीं करने दिया जाएगा। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘ईरान के पास कभी भी परमाणु हथियार नहीं होगा।’’ उनका यह ट्वीट तब आया जब एक दिन पहले ईरान ने घोषणा की कि वह उस निगरानी को और सीमित करने जा रहा है जो अंतरराष्ट्रीय समझौते के तहत यह सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है कि तेहरान असैन्य परमाणु उद्योग की आड़ में कोई परमाणु हथियार विकसित न करे। ट्रंप ने 2015 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में ईरान के साथ हुए समझौते से अमेरिका को अलग कर दिया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13