Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इराक में अमेरिकी दूतावास और एयरबेस के पास हमला, 2 मिसाइल दागी गई

इराक की राजधानी बगदाद में दो मिसाइलों द्वारा वहां स्थित ग्रीन जोन में हमला हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 05, 2020 0:15 IST
Rocket attack, US Embassy, Baghdad, Iraq- India TV Hindi
Rocket attack near US Embassy in Baghdad

इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास ग्रीन जोन और बलाद एयरबेस में मिसाइलों से हमला हुआ है। सूत्रों ने बताया कि इराक के बलाद एयरबेस पर दो रॉकेट दागे गए जहां अमेरिकी सैनिक तैनात थे। सूत्रों के अनुसार इस हमले में कुछ लोगों के घायल होने की खबर है। हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इस हमले के बाद वहां आसमान में अमेरिकी हेलिकॉप्टरों को गश्त करते हुए भी देखा गया है। अभी फिलहाल अमेरिकी दूतावास को बंद कर दिया गया है। 

यह अटैक अमेरिका द्वारा ईरान के कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराने के बाद हुआ है। अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के शक्तिशाली कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी और इराकी अर्द्धसैन्य बल के उप प्रमुख मुहंदिस की शुक्रवार को मौत हुई थी। जनरल सुलेमानी (62) को आयतुल्ला खामेनी के बाद ईरान में सबसे ताकतवर माना जाता था। उनका कुद्स फोर्स ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड्स की एक इकाई था जो सीधे-सीधे आयतुल्ला को रिपोर्ट करता था। इस हमले में रेवोल्यूशनरी गार्ड्स और हशद के पांच-पांच सदस्य मारे गए थे।

US Embassy, Baghdad

Vehicles near the embassy were damaged in attack on US Embassy in Baghdad

अमेरिकी विदेश विभाग ने शनिवार को बताया कि कासिम सुलेमानी कम से कम 603 अमेरिकियों और इराक में हजारों लोगों की हत्या करने के लिए जिम्मेदार था। विदेश विभाग ने बताया कि 2003 से 2011 के बीच इराक में अमेरिकी कर्मियों की 17% मौत में इस आतंकवादी और उसके रिवोल्यूशनरी गार्ड्स फोर्स का हाथ हो सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement