Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जापान की राजकुमारी ने आम युवक से की सगाई, अब खोना पड़ेगा शाही दर्जा

विवादास्पद परंपरा के तहत एक आम युवक से शादी के कारण अब माको शाही परिवार की सभी महिला सदस्यों की तरह मिलने वाला अपना शाही दर्जा खो देंगी...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 03, 2017 17:50 IST
Princess Mako and Kei Komuro | AP Photo- India TV Hindi
Princess Mako and Kei Komuro | AP Photo

तोक्यो: जापान की राजकुमारी माको ने रविवार को एक आम युवक से अपनी सगाई की घोषणा की। जापान के राजवंश में पुरूष सत्तात्मक प्रकृति को रेखांकित करने वाले कानून के मुताबिक राजकुमारी को इस सगाई की कीमत अपना शाही दर्जा खोकर अदा करनी होगी। विवादास्पद परंपरा के तहत एक आम युवक से शादी के कारण अब माको शाही परिवार की सभी महिला सदस्यों की तरह मिलने वाला अपना शाही दर्जा खो देंगी। बहरहाल यह कानून शाही पुरुषों पर लागू नहीं होता है। 25 वर्षीय माको सम्राट अकिहीतो की सबसे बड़ी पोती एवं सम्राट के दूसरे पुत्र राजकुमार अकिशीनो की सबसे बड़ी बेटी हैं।

बहरहाल, टेलीविजन पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में अपनी सगाई की घोषणा करते हुए उन्होंने देश को बताया कि वह वाकई में खुश महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं बचपन से इस बात से वाकिफ थी कि जब मैं शादी करूंगी तो मुझे अपना शाही दर्जा छोड़ना होगा। शाही परिवार के सदस्य के तौर पर मैंने हर संभव सम्राट की मदद और अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया। मैं अपने जीवन का आनंद ले रही हूं।’ विधि कंपनी में काम करने वाले उनके मंगेतर केई कोमुरो 25 ने कहा कि उन्होंने 3 वर्ष से अधिक समय पहले राजकुमारी को शादी का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने माको को ऐसी शख्सियत बताया जो चुपचाप मानो चांद की तरह उन्हें देखती रहती हो।

राजकुमारी ने कहा कि कोमुरो की मुस्कान सूरज की तरह है। घोषणा को जुलाई में करने की योजना थी लेकिन उसी महीने देश के दक्षिणी क्षेत्र के भारी बारिश एवं बाढ़ से तबाह होने के चलते युगल ने इसे टालने का फैसला किया था। इम्पीरियल हाउसहोल्ड एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि उनका विवाह वर्ष 2018 में होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement