1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अफगानिस्तान: काबुल में रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी के घर के पास भीषण विस्फोट

अफगानिस्तान: काबुल में रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी के घर के पास भीषण विस्फोट

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक पॉश इलाके में मंगलवार को एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जहां रक्षा मंत्री सहित कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी रहते हैं।

Manish Prasad Manish Prasad @manishindiatv
Published on: August 03, 2021 23:30 IST
Kabul Blast, Kabul Blast Defence Minister, Kabul blast Afghan Defence Minister- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक पॉश इलाके में एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जहां रक्षा मंत्री सहित कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी रहते हैं।

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक पॉश इलाके में मंगलवार को एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जहां रक्षा मंत्री सहित कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी रहते हैं। बताया जा रहा है कि कार्यकारी रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी के घर में कुछ हमलावर घुस गए और अंधाधुंध फायरिंग शुरू हो गई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक बिसमिल्लाह मोहम्मदी के घर के पास एक कार में ब्लास्ट होने से अफरा-तफरी मची थी। इस अफरा-तफरी का फायदा उठा कर कुछ हमलावर एक्टिंग डिफेंस मिनिस्टर के घर में घुस गए और गोलीबारी शुरू कर दी। इसके जवाब में सुरक्षाकर्मियों ने भी जवाबी फायरिंग शुरू कर दी।

हमले के समय काबुल में ही मौजूद इंडिया टीवी के डिफेंस एडिटर मनीष प्रसाद ने इस बार में विस्तार से जानकारी दी। मनीष ने बताया कि मंगलवार को यह हमला काबुल के अंसारी स्क्वेयर पर हुआ। उन्होंने बताया कि आज काबुल की जनता को अफगान स्पेशल फोर्सेज के समर्थन में एक साथ ‘अल्लाह हू अकबर’ के नारे लगाने के लिए कहा गया था, और कहीं न कहीं इस हमले को भी इसी बात से जोड़कर देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि हमले का मुख्य निशाना रक्षा मंत्री एवं अन्य अधिकारियों के आवास थे, लेकिन जब विस्फोट हुआ तब बिसमिल्लाह मोहम्मदी घर पर नहीं थे और उनके परिवार के सदस्यों को भी वहां से बाहर निकाल लिया गया था।

हमले में हताहतों की तत्काल कोई खबर नहीं है, लेकिन कई छोटे विस्फोटों के साथ-साथ गोलीबारी की आवाज भी सुनी जा सकती थी। गृह मंत्री मीरवाइस स्तानिकजई ने कहा कि विस्फोट पॉश शेरपुर इलाके में हुआ, जो राजधानी के एक बेहद सुरक्षित हिस्से में है जिसे ग्रीन जोन के रूप में जाना जाता है। हाल के समय में राजधानी में हुआ यह पहला विस्फोट है। किसी ने हमले की तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन यह तब हुआ जब तालिबान विद्रोही एक आक्रामक अभियान के साथ आगे बढ़ रहे हैं जो देश के दक्षिण और पश्चिम में प्रांतीय राजधानियों पर दबाव डाल रहा है।

बता दें कि इस्लामिक स्टेट समूह ने काबुल में हुए हाल के कुछ हमलों की जिम्मेदारी ली, लेकिन कई हमलों की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली। हालांकि, सरकार तालिबान को दोषी ठहरा रही है और तालिबान सरकार को दोषी ठहरा रहा है।

Click Mania