Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में लाहौर शीर्ष पर, जानिए भारत कौन से नंबर पर है

यूएस एयर क्वालिटी इंडेक्स् द्वारा सोमवार को जारी वायु प्रदूषण के आंकड़ों के मुताबिक, ‘‘दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में लाहौर शीर्ष पर रहा।’’

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 30, 2020 21:15 IST
Pakistan, Lahore, Delhi, most polluted cities in the world, most polluted city, Lahore air pollution- India TV Hindi
Image Source : AP Lahore again tops list of world's most polluted cities

लाहौर। पाकिस्तान की सांस्कृतिक राजधानी लाहौर एक बार फिर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शीर्ष स्थान पर रही। यूएस एयर क्वालिटी इंडेक्स् द्वारा सोमवार को जारी वायु प्रदूषण के आंकड़ों के मुताबिक, ‘‘दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में लाहौर शीर्ष पर रहा।’’ सूचकांक के मुताबिक लाहौर में अतिसूक्ष्म कणों (पीएम) की रेटिंग 423 रही। पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची एक्यूआई में सातवें स्थान पर रही। 

भारत की राजधानी नयी दिल्ली 229 के एक्यूआई के साथ दूसरे स्थान पर रही। नेपाल की राजधानी काठमांडू सबसे प्रदूषित शहरों में तीसरे स्थान पर रही, जहां पीएम 178 दर्ज किया गया। अमेरिका की पर्यावरण संरक्षण एजेंसी 50 के भीतर एक्यूआई को ‘संतोषजनक’ मानती है । लाहौर का एक्यूआई 301 और इससे ऊपर की श्रेणी में रहा जिसे ‘खतरनाक’ माना जाता है। 

खाद्य और कृषि संगठन की पूर्व की रिपोर्ट और पर्यावरण विशेषज्ञों के मुताबिक पराली जलाने, परिवहन और उद्योगों के कारण साल भर प्रदूषण होता है। कई ईंट भट्ठों का पुराने तरीके से संचालन हो रहा है। पिछले दिनों सरकार ने ऐसे ईंट भट्ठों को बंद करने का आदेश भी दिया लेकिन कुछ का संचालन अभी भी हो रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement