Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: दोबारा तोड़ी गई शेर-ए-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा, पिछले साल ही की गई थी स्थापित

अंग्रेजी न्यूज बेवसाइट wionews के अनुसार, पिछले साल जून में लाहौर के एक किले में स्थापित की गई शेर-ए-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को दूसरी बार खंडित कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 12, 2020 13:34 IST
maharaja ranjit singhs statue vandalised second incident in pakistan पाकिस्तान: दोबारा तोड़ी गई शेर-- India TV Hindi
Image Source : TWITTER (VIDEO GRAB) पाकिस्तान: दोबारा तोड़ी गई शेर-ए-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा, पिछले साल ही की गई थी स्थापित (Representational Image)

नई दिल्ली. पाकिस्तान आए दिन भारत और अन्य पड़ोसी मुल्क में अशांति और आतंक फैलाने के बहाने ढूंढता रहता है और इसके ठीक उल्ट पूरी दुनिया में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान इस्लामोफोबिया का रोना रहते रहते हैं। पाकिस्तान में खुद गैर मुस्लिमों के साथ क्या सुलूक किया जाता है, ये किसी से छिपा नहीं है। अब पाकिस्तान में गैर मुस्लिमों के साथ की जाने वाली घृणा की एक और तस्वीर सामने आई है। अंग्रेजी न्यूज बेवसाइट wionews के अनुसार, पिछले साल जून में लाहौर के एक किले में स्थापित की गई शेर-ए-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को दूसरी बार खंडित कर दिया गया है।

पढ़ें- कृषि सुधारों को पीएम मोदी ने बताया बहुत जरूरी, जानिए क्या कहा

अंग्रेजी वेबसाइट की खबर के अनुसार, महाराजा रणजीत सिंह की उनकी 180वीं पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि देते हुए 9 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई गई थी। महाराजा रणजीत सिंह की ये प्रतिमा पीतल से बनाई गई है, जिसमें सम्राट को अपनी तलवार के साथ घोड़े पर बैठा हुआ दर्शाया गया है। महाराजा रणजीत सिंह को पंजाब में शेर-ए-पंजाब के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने 19वीं शताब्दी में पंजाब पर राज किया।

पढ़ें- FICCI की सालाना बैठक में पीएम मोदी ने किया कृषि कानूनों का जिक्र, जानिए भाषण की बड़ी बातें

इस घटना के तुरंत बाद पुलिस ने जहीर नाम के एक किशोर को गिरफ्तार किया है। जहीर लाहौर के हरबंसपुरा का रहने वाला है। खबर है लाहौर के शाही किले में स्थित महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा जहीर और कुछ अन्य लोगों ने मिलकर तोड़ी है। इससे पहले अगस्त 2019 में भी ये प्रतिमा अदनान मुगल और असद नाम के दो शरारती तत्वों ने खंडित की थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement