1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. उत्तर कोरिया को मिला दक्षिण कोरिया का साथ, कहा- बातचीत की शर्तों को कम करे अमेरिका

उत्तर कोरिया को मिला दक्षिण कोरिया का साथ, कहा- बातचीत की शर्तों को कम करे अमेरिका

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका को उत्तर कोरिया के साथ बातचीत की शर्तों को कम करना चाहिए और...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 26, 2018 17:18 IST
Moon Jae-in urges United States to lower bar for dialogue with North Korea | AP Photo- India TV Hindi
Moon Jae-in urges United States to lower bar for dialogue with North Korea | AP Photo

सोल: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका को उत्तर कोरिया के साथ बातचीत की शर्तों को कम करना चाहिए और दोनों देशों को जल्द ही बातचीत शुरू करनी चाहिए। राष्ट्रपति मून जेइ इन ने यह टिप्पणी चीन के उपप्रधानमंत्री लीयू यांडॉन्ग के साथ बैठक में की। इससे एक दिन पहले उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मून से कहा था कि उनका देश अमेरिका के साथ बातचीत करने की इच्छा रखता है। अधिकारी प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक के समापन के मौके पर रविवार को दक्षिण कोरिया में थे।

मून के दफ्तर के मुताबिक, मून ने अमेरिका- उत्तर कोरिया के बीच वार्ता के लिए चीन का समर्थन मांगा तो यांडॉन्ग ने चीन द्वारा मदद करने की बात कही। मून ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता भी दिखानी चाहिए जिसके लिए वह इनकार कर चुका है। इससे पहले, अमेरिका ने कहा था कि उत्तर कोरिया जब तक अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को छोड़ नहीं देता है तब तक अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उसपर अधिकतम दबाव बनाए रखने की जरूरत है। 

इससे पहले दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि किम योंग चोल की अगुवाई में आए प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिका से बातचीत की इच्छा जाहिर की है। यह बयान प्रतिनिधिमंडल और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ के बीच करीब एक घंटे की बातचीत के बाद आया था। बयान में कहा गया था कि उत्तर कोरिया इस बात पर सहमत है कि दोनों कोरियाई देशों के रिश्तों के साथ उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच भी संबंध बेहतर हो।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X