1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. नेपाल में भारी बारिश से आई बाढ़, 7 लोगों की मौत, करीब 50 लापता

नेपाल में भारी बारिश से आई बाढ़, 7 लोगों की मौत, करीब 50 लापता

नेपाल में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और करीब 50 लोग लापता हैं। इस वजह से कई पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 16, 2021 18:47 IST
नेपाल में भारी बारिश से आई बाढ़, 7 लोगों की मौत, करीब 50 लापता- India TV Hindi
Image Source : PTI नेपाल में भारी बारिश से आई बाढ़, 7 लोगों की मौत, करीब 50 लापता (प्रतीकात्मक तस्वीर)

काठमांडू: नेपाल में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और करीब 50 लोग लापता हैं। इस वजह से कई पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। पिछले 48 घंटे में भारी बारिश से सबसे बुरी तरह प्रभावित मध्य नेपाल के सिंधुपालचोक में मेलम्ची नदी में बाढ़ आ गई। सभी सात लोगों की मौत यहीं हुई है। मंगलवार रात मृतकों के शव बरामद किए गए। 

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि करीब 50 लोग लापता हैं, जिनमें से ज्यादातर मेलम्ची पेयजल परियोजना में काम करने वाले श्रमिक हैं। फेसबुक पर स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री शेर बहादुर तमांग ने बताया, ‘‘मेलम्ची और इंद्रावती नदियों में आई बाढ़ में 50 से ज़्यादा लोग लापता हैं। बाढ़ ने मेलम्ची पेय जल आपूर्ति परियोजना टिम्बू बाजार, चनाउत बाजार, तालामारंग बाजार और मेलम्ची बाजार में बांध को भी नुकसान पहुंचाया है।'' 

भारी बारिश से न केवल लोगों की जान गई है बल्कि सिंधुपालचोक में दो कंक्रीट पुल और पांच से छह सस्पेंशन पुल गिर गए हैं। कृषि भूमि और मत्स्य पालन स्थल डूब गए हैं। वहीं, हेलाम्बु क़स्बे में पुलिस चौकी (सशस्त्र पुलिस बल शिविर) और मेलम्ची में पेयजल परियोजना स्थल बाढ़ जैसी स्थिति के कारण पहुँच से बाहर हैं। 

मेलम्ची नदी के किनारे के गांवों में क़रीब 300 झोपड़ियां बह गईं। वहीं, लामजुंग ज़िले में क़रीब 15 घर बह गए। अधिकारियों ने बताया कि निचले इलाक़े में क़रीब 200 घरों पर ख़तरा है। सिंधुपालचोक के मुख्य जिला अधिकारी अरुण पोखारेल ने बताया कि नेपाल पुलिस सेना और सशस्त्र पुलिस बल द्वारा बचाव एवं राहत अभियान जारी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X