Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इस्राइल: चुनावों में झटका खाने के बाद नेतन्याहू ने प्रतिद्वंदी गांज से कहा- चलो मिलकर सरकार बनाएं

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी बेनी गांज के साथ गठबंधन सरकार बनाने के मुद्दे पर गुरुवार को उनसे बात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 19, 2019 15:59 IST
Benny Gantz and Benjamin Netanyahu | AP File- India TV Hindi
Benny Gantz and Benjamin Netanyahu | AP File

जेरूसलम: इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी बेनी गांज के साथ गठबंधन सरकार बनाने के मुद्दे पर गुरुवार को उनसे बात की। नेतन्याहू ने तीसरे चुनाव की संभावना को टालने के लिए ऐसा किया है जहां दूसरी बार हुए मतदान में स्पष्ट रूप से किसी को बहुमत नहीं मिला है। देश में 5 महीने के अंदर दूसरी बार हुए चुनाव की करीब 95 प्रतिशत मतगणना गुरुवार तक हुई जिसमें गांज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी को इस्राइल की 120 सीटों वाली संसद में 33 सीटें प्राप्त हुई हैं। नेतन्याहू की लिकुद पार्टी को 32 सीटें मिली हैं।

‘दक्षिणपंथी सरकार का गठन संभव नहीं’

नेतन्याहू ने कहा, ‘चुनाव में, मैंने एक दक्षिणपंथी सरकार के गठन का आह्वान किया था, लेकिन दुख की बात है कि चुनाव परिणाम दिखाते हैं कि यह संभव नहीं है।’ उन्होंने यह कहते हुए संकेत दिया कि इस्राइलवासियों ने किसी भी एक गुट को स्पष्ट बहुमत नहीं दिया। नेतन्याहू के हवाले से जेरूसलम पोस्ट ने लिखा, ‘अब कोई और विकल्प नहीं है और केवल एक व्यापक गठबंधन सरकार बन सकती है।’ नेतन्याहू ने 60 वर्षीय गांज से प्रक्रिया शुरू करने के लिए जल्द से जल्द मिलने को कहा। 

‘हम पर गठबंधन सरकार बनाने की जिम्मेदारी’
नेतन्याहू ने कहा, ‘बेनी गांज, मैं आपसे मिलता हूं। आज एक व्यापक गठबंधन सरकार बनाने की जिम्मेदारी हम पर है। देश हमसे, हम दोनों से मिलकर काम करने की उम्मीद करता है। आज मिलते हैं। किसी भी समय मिल सकते हैं। ताकि यह प्रक्रिया शुरू हो सके जिसकी हमसे इस बार अपेक्षा है।’ सबसे पहले अप्रैल में चुनाव हुआ था जिसमें सरकार बनाने के लिए कोई गठजोड़ नहीं बना पाने के बाद 69 वर्षीय नेतन्याहू ने दूसरे चुनाव की घोषणा की थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement