Friday, March 29, 2024
Advertisement

चीन: शुरू हुई तूफानी रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन

इस ट्रेन का नाम फुक्सिंग रखा गया है। पेइचिंग से शंघाई तक का सफर तय करने के लिए इसने मात्र 5 घंटे 45 मिनट का समय लिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 27, 2017 18:55 IST
bullet train- India TV Hindi
bullet train

नई दिल्ली:  चीन में 400 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली नई बुलेट ट्रेन की शुरुआत की गई। यह चीन में चलाई गई सभी बुलेट ट्रेनों मे से सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन 400 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में बातें करते हुए दौड़ती है जबकि नियमित रफ्तार से यदि इसे चलाया जाए तो यह एक घंटे में 350 किमी का सफर आसानी से तय कर लेगी। इसे रविवार को सुबह 11.30 बजे पेइचिंग साउथ रेलवे स्टेशन से शंघाई के लिए रवाना किया गया था।

bullet train
bullet train

इस ट्रेन का नाम फुक्सिंग रखा गया है। पेइचिंग से शंघाई तक का सफर तय करने के लिए इसने मात्र 5 घंटे 45 मिनट का समय लिया। सफर तय करने के दौरान यह ट्रेन तियानजिन, शान्दोंग और जिनान जैसे लगभग 10 स्टेशनों पर भी रूकी। इसके अलावा इस ट्रेन ने शंघाई के हॉन्गकियाओ रेलवे स्टेशन से पेइचिंग तक का सफर भी तय किया।

 

bullet train

bullet train

चीन में चलने वाली यह स्वदेशी ट्रेन है। इस नई बुलेट ट्रेन में इसकी परफॉर्मेंस को नियमित रूप से चेक करने के लिए इसमें कई नए सिस्टम भी लगाए गए हैं। इसके अंतर्गत असामान्य या आपातकालीन स्थिति में आने पर ट्रेन खुद ब खुद धीमी गति से चलने लगेगी। इसके अलावा ट्रेन की रीयल टाइम रनिंग की मॉनिटरिंग करने के लिए इसमें रिमोट डेटा-ट्रांसमिशन सिस्टम भी लगाया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement