Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने पर अंतिम फैसला इमरान खान लेंगे: शाह महमूद कुरैशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 29, 2019 14:06 IST
No decision yet on closing airspace to India, Pakistan Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi | AP- India TV Hindi
No decision yet on closing airspace to India, Pakistan Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi | AP

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि कोई भी फैसला सभी पहलुओं पर विचार विमर्श के बाद लिया जाएगा। कुरैशी ने अंग्रेजी अखबार डॉन की रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया जिसमें भारत के लिए एयरस्पेस बंद करने के कयास लगाए गए थे। नेशनल डेटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (नाद्रा) के दौरे पर आए कुरैशी ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हाल में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई लेकिन प्रधानमंत्री इमरान खान ही इस पर कोई अंतिम निर्णय लेंगे।

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद हवाईक्षेत्र को किया बंद

कुरैशी का यह बयान विज्ञान एंव तकनीक मंत्री फवाद चौधरी की मंगलवार को ट्विटर पर की गई घोषणा के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान भारत के लिए अपना एयरस्पेस और अफगानिस्तान के लिए पाकिस्तान के रास्ते भारतीय कारोबार मार्ग पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहा है। बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने फरवरी में अपना एयरस्पेस पूरी तरह से बंद कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान ने 27 मार्च को नई दिल्ली, बैंकाक और कुआलालांपुर की उड़ानों को छोड़ कर बाकी के लिए अपना एयरस्पेस खोल दिया था।

बीती 16 जुलाई को पाकिस्तान ने खोला था एयरस्पेस
पाकिस्तान ने 15 मई को भारत जाने वाले विमानों के अपने एयरस्पेस से गुजरने पर लगी रोक 30 मई तक बढ़ा दी थी। पाकिस्तान ने सभी असैन्य विमानों के लिए 16 जुलाई को एयरस्पेस खोला था। जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने और राज्य को 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। पाकिस्तान ने इस फैसले के विरोध में भारत के साथ राजनयिक संबंध सीमित कर भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेज दिया था। पाकिस्तान ने भारत के साथ कारोबार, रेल एवं बस सेवा भी स्थगित कर दी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement