Friday, April 26, 2024
Advertisement

सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में दिखाई दी किम जोंग उन की ट्रेन, लग रही हैं तमाम अटकलें

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर लगाई जा रहीं अटकलों के बीच सैटेलाइट से ली गईं कुछ तस्वीरों ने हलचल मचा दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 26, 2020 14:36 IST
Kim Jong Un, North Korea, North Korea Kim Jong Un, Kim Jong Un Brain Dead, Kim Jong Un Coma- India TV Hindi
Train of Kim Jong-Un train possibly spotted at North Korean resort | AP

स्योल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर लगाई जा रहीं अटकलों के बीच सैटेलाइट से ली गईं कुछ तस्वीरों ने हलचल मचा दी है। इन तस्वीरों के आधार पर कहा जा रहा है कि शायद उनकी ट्रेन पिछले एक हफ्ते से देश के पूर्वी तट पर उनके परिसर में खड़ी हुई दिखाई दी है। किम के लंबे समय से जनता के बीच न दिखाई देने के कारण उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लग रही हैं। उत्तर कोरिया संबंधी मामलों के अध्ययन में विशेषज्ञता रखने वाली वेबसाइट ‘38 नॉर्थ’ ने उपग्रह से ली गई तस्वीरें जारी कीं।

15 अप्रैल के समारोह में शामिल नहीं हुए थे किम

बता दें कि इन तस्वीरों के आधार पर किम के स्वास्थ्य के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलती, लेकिन ये दक्षिण कोरिया की खुफिया समिति के इस बयान को बल देती हैं कि किम राजधानी प्योंगयांग के बाहर रह रहे हैं। सियोल लगातार यह कहता रहा है कि ऐसे कोई संकेत नहीं है कि किम का स्वास्थ्य खराब है। दरअसल किम उत्तर कोरियाई संस्थापक और अपने दादा किम इल सुंग की 108वीं जयंती पर 15 अप्रैल को आयोजित समारोह में शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगने लगीं।

नॉर्थ कोरिया के पूर्वी तट पर रह रहे हैं तानाशाह
किम के स्वास्थ्य का मामला काफी अहमियत रखता है, क्योंकि ऐसी चिंता है कि उनके गंभीर रूप से बीमार पड़ने या उनकी मौत होने से गरीब, परमाणु संपन्न देश में अस्थिरता पैदा हो जाएगी। वेबसाइट ने कहा, ‘ट्रेन की मौजूदगी उत्तर कोरियाई नेता के स्वास्थ्य के बारे में कोई संकेत नहीं देती है और न ही यह साबित करती है कि वह कहां हैं, लेकिन यह उन खबरों को बल देती है कि किम देश के पूर्वी तट पर रह रहे हैं।’ ‘38 नॉर्थ’ ने कहा कि तस्वीरों से पता चलता है कि ट्रेन 21 अप्रैल से पहले वहां पहुंची और 23 अप्रैल तक वहां थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement