Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

किम के न्योते के बावजूद अमेरिका के खिलाफ जारी है उत्तर कोरियाई मीडिया की आलोचना

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत की संभावनाओं ने भले ही दोनों देशों के बीच कड़वाहट खत्म करने को लेकर एक उम्मीद जगाई है, लेकिन...

IANS Reported by: IANS
Published on: March 10, 2018 18:16 IST
Donald Trump and Kim Jong Un | AP Photo - India TV Hindi
Donald Trump and Kim Jong Un | AP Photo

सियोल: अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत की संभावनाओं ने भले ही दोनों देशों के बीच कड़वाहट खत्म करने को लेकर एक उम्मीद जगाई है, लेकिन हालात इतने भी अच्छे नहीं बन रहे हैं। शनिवार को किम जोंग उन की ओर से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बैठक के लिए निमंत्रण दिए जाने के बावजूद उत्तर कोरिया अपने आधिकारिक मीडिया में वॉशिंगटन के खिलाफ जमकर बयानबाजी कर रहा है। ट्रंप को बैठक के निमंत्रण का जिक्र उत्तर कोरिया के किसी भी सरकारी मीडिया में अभी तक नहीं किया गया है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सत्तारूढ़ वकर्स पार्टी के अखबार और आधिकारिक उत्तर कोरियाई दैनिक रोडोंग सिनमुन में एक राय जाहिर की गई है जिसमें अमेरिका के नए प्रतिबंध की आलोचना की गई है। इसमें कहा गया है कि वॉशिंगटन के दबाव में देश झुकने वाला नहीं है। लेख में कहा गया कि किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या करने के लिए 2017 में केमिकल हथियारों के कथित प्रयोग पर देश के खिलाफ 7 मार्च को वॉशिंगटन द्वारा लगाए गए नए प्रतिबंध बहुत ही खतरनाक हैं और युद्ध को भड़का सकते हैं। इसमें लिखा है कि प्योंगयांग, वॉशिंगटन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों, उसकी सैन्य ताकत और अवरोधों के आगे झुकेगा नहीं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसी भी उत्तर कोरियाई मीडिया ने दक्षिण कोरिया प्रतिनिधिमंडल के इस सप्ताह प्योंगयांग में किम के साथ मुलाकात की खबर नहीं छापी है। जिसमें उत्तर कोरियाई नेता ने ट्रंप के साथ परमाणु मुक्त बैठक की पेशकश की है। बहरहाल ट्रंप ने करीब-करीब तुरंत ही बैठक की पेशकश को स्वीकार कर लिया, जो मई में होगी। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को प्रचार को हल्का करते हुए कहा कि बैठक बिना प्योंगयांग की ठोस कार्रवाई के शुरू नहीं हो सकती, जो परमाणु हथियारों का त्याग करने की अपनी इच्छा को साबित करेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement