Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: सरकारी गोदामों से 5 अरब 35 करोड़ 50 लाख रुपये का गेहूं गायब!

पाकिस्तान के भ्रष्टाचार रोधी निकाय राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) ने अपनी एक रिपोर्ट में यह सनसनीखेज खुलासा किया है कि सिंध प्रांत के सरकारी गोदामों से 5 अरब 35 करोड़ 50 लाख (पाकिस्तानी) रुपये कीमत का 1 लाख 64 हजार 797 मीट्रिक टन गेहूं गायब मिला।

IANS Reported by: IANS
Published on: May 02, 2020 20:48 IST
पाकिस्तान: सरकारी...- India TV Hindi
पाकिस्तान: सरकारी गोदामों से 5 अरब 35 करोड़ 50 लाख रुपये का गेहूं गायब!

कराची: पाकिस्तान के भ्रष्टाचार रोधी निकाय राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) ने अपनी एक रिपोर्ट में यह सनसनीखेज खुलासा किया है कि सिंध प्रांत के सरकारी गोदामों से 5 अरब 35 करोड़ 50 लाख (पाकिस्तानी) रुपये कीमत का 1 लाख 64 हजार 797 मीट्रिक टन गेहूं गायब मिला। 'एक्सप्रेस न्यूज' की रिपोर्ट के मुताबिक नैब ने सिंध के नौ जिलों में 15 अरब 85 करोड़ रुपये कीमत के सरकारी गेहूं में हेरफेर और चोरी को पकड़ने के लिए नौ अलग-अलग जांच शुरू की थीं।

जांच के तहत टीमों ने नौ जिलों में सरकारी गोदामों पर छापे मारे। छापे के दौरान पता चला कि सरकारी गोदामों से 5 अरब 35 करोड़ 50 लाख रुपये कीमत का 1 लाख 64 हजार 797 मीट्रिक टन गेहूं गायब है। नैब की रिपोर्ट में कहा गया है कि गेहूं गायब होने के मामले में खाद्य विभाग के संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी गलती मानते हुए 'प्ली बारगेन' के द्वारा 2 अरब 11 करोड़ 20 लाख रुपये वापस किए हैं।

नैब ने बताया कि जांच में पता चला कि सिंध के सक्खर, लरकाना और बेनजीराबाद संभागों के नौ जिलों से कराची भेजा गया 74 करोड़ 56 लाख 80 हजार रुपये कीमत का 22 हजार मीट्रिक टन गेहूं कराची के गोदामों तक पहुंचा ही नहीं।

भ्रष्टाचार रोधी निकाय नैब ने कहा कि गेहूं के इस घपले और चोरी में खाद्य विभाग के अफसर और कई और लोग शामिल पाए गए हैं। इनके खिलाफ चार मामले दर्ज कर लिए गए हैं, इसके अलावा और मामले भी दर्ज किए जाएंगे।

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले पाकिस्तान में गेहूं और आटे की भारी किल्लत हो गई थी और इनकी कीमत बेतहाशा बढ़ गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement