Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने फिर शुरू किए हाफिज सईद समेत लश्कर और जमात के बैंक खाते, UNSC ने दी अनुम​ति

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान सरकार ने बड़ी राहत दी है। पाकिस्तान ने सईद सहित पांच आतंकी सरगनाओं के बैंक अकाउंट फिर से शुरू कर दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 12, 2020 15:05 IST
Hafiz Saeed- India TV Hindi
Image Source : FILE Hafiz Saeed

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान सरकार ने बड़ी राहत दी है। पाकिस्तान ने सईद सहित पांच आतंकी सरगनाओं के बैंक अकाउंट फिर से शुरू कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद UNSC की कमिटी ने खाते फिर से शुरू करने को मंजूरी दी थी। जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। खबर के अनुसार सईद के अलावा जमात-उद-दवा, लश्कर-ए-तैयबा के अब्दुल सलाम भुट्टवी, हाजी अशरफ, याह्या मुजाहिद और जफर इकबाल के बंद पड़े बैंक अकाउंट वापस शुरू कर दिए हैं। 

बता दें कि ये सभी UNSC की आतंकियों की लिस्ट में शामिल हैं और आतंकी फंडिंग के केस में 1-5 साल जेल की सजा काट रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक हर आतंकी ने UNSC से अपील की थी कि उसके बैंक अकाउंट खोल दिए जाएं ताकि उनके परिवारों का खर्च चल सके। बता दें कि पिछले महीने फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने फैसला किया था कि पाकिस्तान को फिलहाल ग्रे लिस्ट में ही रखा जाएगा क्योंकि वह लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे संगठनों को पहुंचने वाली फंडिंग पर नकेल नहीं कस पाया है। 

इससे पहले अमेरिका ने भी अपनी रिपोर्ट में पाकिस्तान को भारत, अफगानिस्तान और श्रीलंका में आतंकी हमले करने वाले संगठनों के पलने की जगह बताया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि पाकिस्तान ने जैश के संस्थापक और संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित किए जा चुके मसूद अजहर और 2008 के मुंबई धमाकों के 'प्रॉजेक्ट मैनेजर' साजिद मीर जैसे किसी आतंकी के खिलाफ ऐक्शन नहीं लिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement