1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. गलती से सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंचने वाला भारतीय किशोर स्वदेश लौटा

गलती से सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंचने वाला भारतीय किशोर स्वदेश लौटा

16 साल का बिमल नारजेरी पिछले वर्ष अगस्त में अनजाने में सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंच गया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 14, 2019 11:59 IST
Pakistan sends back 16-year-old Indian boy who crossed border by mistake | Representational Image AP- India TV
Pakistan sends back 16-year-old Indian boy who crossed border by mistake | Representational Image AP

लाहौर: एक भारतीय लड़का पिछले साल गलती से सीमा पार करके पाकिस्तान में दाखिल हो गया था। असम के रहने वाले इस लड़के ने इस हफ्ते एक बार फिर अपने वतन की जमीन पर कदम रखा। दरअसल, भूलवश सीमा पार करने वाले इस भारतीय किशोर को पाकिस्तान ने सद्भावना दिखाते हुए स्वदेश भेज दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, असम का रहने वाला 16 साल का बिमल नारजेरी पिछले वर्ष अगस्त में अनजाने में सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंच गया था।

पाकिस्तान में बिमल सुरक्षाबलों द्वारा पकड़ लिया गया। इसके बाद पाकिस्तान रेंजर्स ने बिमल के बारे में भारत के सीमा सुरक्षा बल (BSF) को सूचित किया और मामले की जांच शुरू की। सभी कानूनी अहर्ताएं पूरी करने और भारतीय नागरिक की पहचान की पुष्टि करने के बाद उसे वाघा सीमा पर बीएसएफ जवानों को सौंप दिया गया। आपको बता दें कि अक्सर दोनों ही देशों के कई नागरिक गलती से सीमा पार कर जाते हैं। हालांकि कई बार उनकी वापसी में काफी वक्त लग जाता है, या फिर वे वापस ही नहीं आ पाते।

आपको बता दें कि पिछले साल 26 दिसंबर को भारतीय अधिकारियों ने भी वाघा सीमा पर 2 पाकिस्तानी नागरिकों अब्दुल्ला शाह और इमरान वारसी को रिहा किया था। अब्दुल्ला को 2017 में अटारी से गिरफ्तार किया गया था जबकि कुरैशी को एक स्थानीय अदालत ने 2008 में ऑफिशियल सीक्रेट ऐक्ट व पासपोर्ट ऐक्ट के तहत सजा सुनाई थी। कुरैशी 2003 में कोलकाता निवासी अपने परिजनों से मिलने भारत आया था और वीजा एक्सपायर होने के बावजूद 4 साल तक भारत में रहा था। वहीं, अब्दुल्ला शाहरुख से मिलने के लिए सीमा पार कर भारत आया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment