Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस बीच रास्ते में छोड़ी, भारतीय इंजन लेकर आया वापस

पाकिस्तान ने लाहौर से अटारी वॉर्डर तक आने वाली समझौता एक्सप्रेस रेलगाड़ी को रोकी थी

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 08, 2019 17:22 IST
Pakistan suspends Samjhauta Express services | PTI File- India TV Hindi
Pakistan suspends Samjhauta Express services | PTI File

इस्लामाबाद। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है, बुधवार को भारत के साथ व्यापार बंद करने के बाद आज पाकिस्तान ने लाहौर से अटारी तक आने वाली समझौता एक्सप्रेस रेलगाड़ी को बीच रास्ते में रोक दिया। बाद में भारतीय रेल ने रेलगाड़ी को लाने के लिए इंजन भेजा और गाड़ी सहित यात्रियों को वापस लेकर आए। पाकिस्तान ने लाहौर से चलकर अटारी बॉर्ड पर आने वाली समझौता एक्सप्रेस को बाघा बॉर्डर पर रोका और इसे स्थाई तौर पर बंद करने की घोषणा कर दी है। बुधवार को पाकिस्तान ने पहले भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म करने की घोषणा की, उसके बाद भारतीय राजदूत को भारत वापस भेज दिया और अब समझौता एक्सप्रेस को रोकने का कदम उठाया है।

पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि समझौता एक्सप्रेस को स्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है और जो यात्री पहले ही इसका टिकट ले चुके हैं वे लाहौर रेलवे स्टेशन पर जाकर अपना पैसा वापस ले सकते हैं। यह रेलगाड़ी हफ्ते में दो बार चलती थी।

हालांकि भारत की तरफ से समझौता एक्सप्रेस को रद्द करने की पुष्टी नहीं की गई है, उत्तरी रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से आने वाली गाड़ी को वाघा बॉर्डर पर रोका गया जिसमें लगभग 110 यात्री सवार थे, वहीं अटारी बॉर्डर पर लगभग 70 यात्री पाकिस्तान जाने के लिए बैठे हुए हैं, ऐसे में यह कहा जाना कि समझौता एक्सप्रेस रद्द हो गई है यह सही नहीं है। 

भारत और पाकिस्तान के बीच इस रेल सेवा की शुरुआत जुलाई 1976 में हुई थी, लेकिन जब भी दोनो देशों के बीच तनाव बढ़ता है तो इस रेल सेवा को रोक दिया जाता है। भारत ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म कर दिया है। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और भारतीय संविधान के मुताबिक ही जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए धारा 370 लागू की गई थी। लेकिन धारा 370 की आड़ में पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद फैला रहा था, ऐसे में भारत सरकार ने इस धारा को खत्म करने का फैसला किया। अब पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है और वह भारत के साथ अपने संबंध खत्म करने में लगा हुआ है जिसका सबसे ज्यादा नुकसान उसी को उठाना पड़ेगा।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement