Friday, April 19, 2024
Advertisement

2020 में दुनिया में चौथा सबसे खराब पासपोर्ट पाकिस्तान का, अफगानिस्तान सबसे नीचे

पाकिस्तान के लिए एक बेहद ही शर्मसार कर देने वाली खबर के तहत उसके पासपोर्ट को दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट घोषित किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 09, 2020 8:39 IST
Pakistani Passport, Pakistan, Pakistan Passport, Passport Ranking, The Henley Passport Index- India TV Hindi
Pakistani Passport ranked fourth worst in the world | Twitter

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के लिए एक बेहद ही शर्मसार कर देने वाली खबर के तहत उसके पासपोर्ट को दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट घोषित किया गया है। वहीं, जापान के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे अच्छा पासपोर्ट माना गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेनली पासपोर्ट इंडेक्स में पाकिस्तान को अफगानिस्तान, इराक और सीरिया के बाद चौथा सबसे खराब पासपोर्ट वाला देश कहा गया है। पाकिस्तान के ठीक नीचे सोमालिया और यमन हैं। पाकिस्तान 107 रैंकिंग्स के इस इंडेक्स में 104 नंबर पर है।

पाकिस्तान के रैंकिंग में इतना नीचे होने की वजह से उसके नागरिकों को सिर्फ 32 देशों में ही वीजा फ्री एक्सेस है। वहीं, अफगानिस्तान के नागरिकों को 26, इराकियों को 28 और सीरिया के लोगों को 29 देशों में वीजा फ्री एक्सेस दिया गया है। भारत की बात करें तो वह 84वें नंबर है और इसके नागरिकों को 58 देशों में वीजा फ्री एक्सेस दिया गया है। इस तरह देखा जाए तो हेनली पासपोर्ट इंडेक्स में भारत और पाकिस्तान की रैंकिंग के बीच 23 का अंतर है।

वहीं, जापान, सिंगापुर, साउथ कोरिया, जर्मनी और इटली के नागरिकों के हाथों में दुनिया के सबसे बेहतरीन पासपोर्ट होते हैं। रैंकिंग के मुताबिक, इसमें जापान पहले नंबर पर काबिज है जिसके नागरिकों को 191 देशों में वीजा फ्री ऐक्सेस है। वहीं, दूसरे नंबर पर काबिज सिंगापुर के यात्री 190 देशों में, साउथ कोरिया के नागरिक 189 देशों में, जर्मनी के निवासी 189 देशों में और इटली के लोग 188 देशों में वीजा फ्री एंट्री हासिल कर सकते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement