Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चीन में लोगों ने मनाई महात्मा गांधी की 148वीं जयंती

बीजिंग के मध्य में विशाल शाओयांग पार्क में आज महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन एवं सूत्र वाक्यों की गूंज सुनाई दी जहां हर तबके के लोग आज बापू की 148 वीं जयंती मनाने के लिए एकत्रित हुये थे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: October 02, 2017 15:21 IST
People celebrate the 148th birth anniversary of Mahatma...- India TV Hindi
People celebrate the 148th birth anniversary of Mahatma Gandhi in China

बीजिंग: बीजिंग के मध्य में विशाल शाओयांग पार्क में आज महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन एवं सूत्र वाक्यों की गूंज सुनाई दी जहां हर तबके के लोग आज बापू की 148 वीं जयंती मनाने के लिए एकत्रित हुये थे। भारतीय दूतावास के एक सांस्कृतिक दल ने यहां गांधी की दैनिक प्रार्थना में गाया जाने वाला प्रसिद्ध भजन वैष्णन जन सुनाया। एक चीनी विद्यालय के लाल स्कार्फ के साथ हरे और सफ़ेद कपड़े पहने बच्चों के दल ने अपने विद्यालय द्वारा संकलित गांधी के सबसे लोकप्रिय सूत्र वाक्यों का वर्णन किया। चीनी विद्यालय के बच्चों द्वारा वर्णित गांधीवादी सूत्र वाक्यों में, कमजोर कभी भी क्षमा नहीं करते, क्षमाशीलता मजबूत व्यक्तियों की विशेषता है और शक्ति आपके शारीरिक बल से नहीं, बल्कि अदम्य इच्छा से आती है, और किसी राष्ट्र की महानता एवं उसकी नैतिक प्रगति का मूल्यांकन उसके यहां जानवरों पर किये गये सलूक से किया जा सकता है, शामिल हैं। (यूएई: जान की परवाह किए बिना मुस्लिम महिला ने बचाई भारतीय की जान)

गांधी के प्रशंसकों ने यहां पार्क में स्थापित बापू की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की। चीन के प्रशंसित मूर्तिकार और कलाकार युआन शिकुन ने वर्ष 2005 में यहां पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की थी। युआन ने यहां गांधी के अलावा रबींद्रनाथ टैगोर की आवक्ष प्रतिमा भी बनाई थी जिसे पार्क से जुड़े संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया है। यहां आज के इस कार्यक्रम में कई भारतीय राजनयिक, चीन में गांधी के प्रसंशक और वहां रह रहे भारतीय शामिल हुये।

यहां भारतीय दूतावास संबंधी मामलों के प्रभारी बी विल्सन बाबू ने यहां अपने संबोधन में कहा कि गांधी की अहिंसा के लिए वकालत ने उपनिवेशवाद को खत्म किया। आजादी के लिए संघर्ष को प्रभावित किया और उनकी लड़ाई के तरीके ने मार्टिन लूथर किंग तथा नेल्सन मंडेला जैसे दुनिया के अनेक नेताओं को प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने दो अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस घोषित किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement