Saturday, April 20, 2024
Advertisement

फिलीपींस के राष्ट्रपति दुतेर्ते ने राजनीति से संन्यास की घोषणा की

दुतेर्ते ने कहा कि कई फिलीपीनी लोगों ने सर्वेक्षणों और सार्वजनिक मंचों पर उनकी उपराष्ट्रपति पद की दावेदारी का विरोध किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 02, 2021 18:54 IST
Rodrigo Duterte, Rodrigo Duterte Philippine, Philippine Duterte, Duterte Barack Obama- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते कई बार अपने विवादास्पद बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं।

मनील: फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते का कहना है कि वह अगले साल होने वाले चुनावों में उपराष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी करने की अपनी पूर्व की घोषणा से पीछे हट रहे हैं और अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद राजनीति से रिटायरमेंट ले लेंगे। माना जा रहा है कि उन्होंने यह कदम उपराष्ट्रपति पद के लिए खड़े होने के उनके फैसले को विपक्षी दलों द्वारा कानूनी चुनौती दिए जाने की चेतावनी के मद्देनजर उठाया है। बता दें कि दुतेर्ते कई बार अपने विवादास्पद बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं। एक बार तो उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को गाली दे दी थी।

‘लोगों का मानना है कि मैं योग्य नहीं हूं’

दुतेर्ते ने कहा कि कई फिलीपीनी लोगों ने सर्वेक्षणों और सार्वजनिक मंचों पर उनकी उपराष्ट्रपति पद की दावेदारी का विरोध किया है। उन्होंने कहा, ‘व्यापक रूप से लोगों का मानना है कि मैं योग्य नहीं हूं और यह संविधान का उल्लंघन होगा। लोगों की इच्छा का सम्मान करूंगा। मैं आपकी इच्छा का पालन करूंगा और आज मैं राजनीति से संन्यास की घोषणा करता हूं।’ अपनी घातक मादक द्रव्य विरोधी कार्रवाई, कट्टर बयानबाजी और अपरंपरागत राजनीतिक शैली के लिए चर्चित 76 वर्षीय नेता ने पहले 9 मई के चुनावों में उपराष्ट्रपति पद के लिए सत्तारूढ़ पार्टी की तरफ से नामांकन करना स्वीकार कर लिया था।

‘कई विरोधियों ने नाराजगी जाहिर की थी’
दुतेर्ते के इस फैसले को लेकर कई विरोधियों ने स्पष्ट रूप से नाराजगी जाहिर की थी और उन्होंने इसे लोकतंत्र के इस एशियाई गढ़ में मानवाधिकार आपदा करार दिया था। उन्होंने अपने सहयोगी सीनेटर बोंग गो की मौजूदगी में शनिवार को अपने इस चौंकाने वाले फैसले की घोषणा की थी। दुतेर्ते के बजाय गो ने चुनाव केंद्र पर एक आयोग में उपराष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी के लिये नामांकन किया। फिलीपींस के राष्ट्रपति का कार्यकाल संविधान द्वारा 6 साल के लिए सीमित है और विरोधियों ने कहा था कि वे दुतेर्ते द्वारा उपराष्ट्रपति पद की दावेदारी का सुप्रीम कोर्ट के समक्ष विरोध करेंगे।

बेटी को राष्ट्रपति बनवाएंगे दुतेर्ते?
बता दें कि इससे पहले फिलीपींस के दो राष्ट्रपति हालिया इतिहास में अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद निचले निर्वाचित पदों के लिए चुनाव लड़ चुके हैं, हालांकि उपराष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी करने का इरादा जाहिर करने वाले दुतेर्ते राष्ट्रपति रह चुके पहले व्यक्ति थे। दुतेर्ते के संन्यास की घोषणा उनकी राजनेता बेटी सारा दुतेर्ते के संभावित राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने का मार्ग प्रशस्त कर सकती है। सारा वर्तमान में दक्षिणी दावो शहर की मेयर हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement