Friday, April 19, 2024
Advertisement

मोदी और शेख हसीना ने भारत-बांग्लादेश के बीच नयी यात्री ट्रेन का उद्घाटन किया

बांग्लादेश के ढाका और पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी को आपस में जोड़ने वाली एक नयी यात्री ट्रेन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 27, 2021 23:48 IST
मोदी, शेख हसीना ने भारत-बांग्लादेश के बीच नयी यात्री ट्रेन का उद्घाटन किया- India TV Hindi
Image Source : @NARENDRAMODI मोदी, शेख हसीना ने भारत-बांग्लादेश के बीच नयी यात्री ट्रेन का उद्घाटन किया

ढाका। बांग्लादेश के ढाका और पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी को आपस में जोड़ने वाली एक नयी यात्री ट्रेन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया। यह दोनों पड़ोसी देशों के बीच मैत्री एक्सप्रेस (ढाका-कोलकाता) और बंधन एक्सप्रेस (खुलना-कोलकाता) के बाद तीसरी यात्री ट्रेन है।

स्थानीय समाचार वेबसाइट ‘बांग्लान्यूज24’ की खबर की खबर के मुताबिक यहां तेजगांव में प्रधानमंत्री कार्यालय में शाम छह बजकर 38 मिनट पर वीडियो काफ्रेंस के माध्यम से मोदी एवं हसीना ने ‘मिताली एक्सप्रेस’ नामक इस नयी यात्री ट्रेन का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। उसने कहा कि यह नयी अंतर-देशीय यात्री ट्रेन ‘बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जयंती और बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम की स्वर्ण जयंती के मौके पर शुरू की गयी।

यह ट्रेन सीमा पर बांग्लादेश में चिलहाटी स्टेशन के रास्ते ढाका छावनी और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी । ढाका और चिलहाटी के बीच 453 किलोमीटर की दूरी है और चिलहाटी एवं न्यू जलपाईगुड़ी के बीच 71 किलोमीटर का फासला है। विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने संवाददाताओं कहा कि जब स्थिति सामान्य हो जाएगी तब यह ट्रेन चलने लगेगी। फिलहाल दोनों देशो ने कोविड-19 महामारी के चलते रेलवे सेवाएं निलंबित कर रखी हैं। 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बांगलदेश के दौरे के दूसरे दिन शनिवार को बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को 109 जीवनरक्षक एंबुलेंस की चाभी सौंपी। इसके साथ ही बांग्लादेश सीएम शेख हसीना को भारत द्वारा 12 लाख कोरोना वैक्सीन डोज के उपहार के प्रतीक के रूप में भेट की गई है।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 6 दिसंबर को 'मैत्री दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत की 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' की सराहना की है। दोनों पक्षों (भारत और बांग्लादेश) की अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने में रुचि है। तीस्ता मुद्दे पर चर्चा हुई।  पीएम मोदी ने समझौते को पूरा करने के लिए भारत के प्रयासों और प्रतिबद्धता को दोहराया। भारतीय पक्ष ने फेनी नदी के पानी के बंटवारे के मसौदे को जल्द अंतिम रूप देने के लिए भी अनुरोध किया।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश ने आपदा प्रबंधन, खेल और युवा मामलों, व्यापार, प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख क्षेत्रों में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। इससे हमारी साझेदारी में ताकत जोड़ेंगे और हमारे राष्ट्रों, विशेषकर युवाओं को लाभ मिलेगा। 

ये भी पढ़ें

ममता बनर्जी ने पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे पर उठाए सवाल, कही ये बड़ी बात

जानिए कब आएगी देश में कोरोना की अगली दवा, SII के सीईओ ने दी जानकारी

VIDEO: ममता बनर्जी ने बीजेपी नेता से मांगे वोट, ऑडियो टेप वायरल

VIDEO: नहीं निकल पा रहा मिस्र की स्वेज़ नहर में फंसा मालवाहक पोत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement