Friday, April 26, 2024
Advertisement

Modi US Visit: पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष से की मुलाकात, इंडो-पैसिफिक, डिजिटल अर्थव्यवस्था समेत कई विषयों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लिया। दोनों नेताओं के बीच बैठक में इंडो-पैसिफिक, क्षेत्रीय विकास, व्यापार, डिजिटल अर्थव्यवस्था आदि विषयों पर चर्चा की गई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 24, 2021 4:09 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ द्विपक्षीय- India TV Hindi
Image Source : ANI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लिया

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लिया। दोनों नेताओं के बीच बैठक में इंडो-पैसिफिक, क्षेत्रीय विकास, व्यापार, डिजिटल अर्थव्यवस्था आदि विषयों पर चर्चा की गई। विदेश मंत्रालय ने बताया कि इतिहास में जापान के साथ भारत की एक विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी निहित है जो समान मूल्यों पर आधारित है। आज PM मोदी ने वाशिंगटन डीसी में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से इंडो-पैसिफिक, क्षेत्रीय विकास, व्यापार, डिजिटल अर्थव्यवस्था आदि विषयों पर चर्चा की। 

पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति को भारत आने का न्यौता दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के 3 दिवसीय दौरे पर वाशिंगटन डीसी पहुंचे हैं। अमेरिकी दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच गुरुवार देर रात करीब 50 मिनट तक बैठक चली। दोनों नेताओं के बीच कोविड, आपसी रिश्ते समेत कई मुद्दों पर बातचीत हुई। पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने के निमंत्रण दिया है। प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच द्विपक्षीय बैठक को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने हाल के वैश्विक और क्षेत्रीय विकास पर चर्चा की। उभरती हुई टेक्नोलॉजीज, स्वास्थ्य, शिक्षा और व्यक्तिगत संबंधों के संबध में द्विपक्षीय साझेदारी पर चर्चा की गई।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति से मुलाकात की, दोनों देशों को प्राकृतिक साझेदार करार दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और भारत व अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैरिस से कहा, ''आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।'' बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है। इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी।

कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का ''बेहद अहम भागीदार'' करार दिया। साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है। देश में महामारी की दूसरी लहर आने के बाद इस साल अप्रैल में भारत ने कोविड टीकों के निर्यात को रोक दिया था। सोमवार को, भारत ने कहा कि वह ''वैक्सीन मैत्री'' कार्यक्रम के तहत और कोवैक्स वैश्विक अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए 2021 की चौथी तिमाही में जरूरत से अतिरिक्त टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement