1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. PM in Japan: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दी मोदी को शुभकामनाएं, कहा जल्‍द आउंगा भारत

PM in Japan: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दी मोदी को शुभकामनाएं, कहा जल्‍द आउंगा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान के शहर ओसाका पहुंच गए हैं। यहां वे समिट में हिस्सा लेने के साथ ही दुनिया के 10 प्रमुख नेताओं के साथ दि्वपक्षीय बैठकों में शिरकत करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 27, 2019 21:42 IST
Modi in Japan- India TV Hindi
Image Source : ANI Modi in Japan

जापान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यहां पहुंचे। इस दौरान सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ द्विपक्षीय वार्ता में हिस्‍सा लिया। बैठक में सबसे पहले शिंजो आबे ने नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में मिले प्रचंड बहुमत पर शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने कहा कि अब भारत आने की बारी मेरी है और मैं अपनी इस यात्रा को लेकर काफी उत्‍सुक हूं। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्‍हें धन्‍यवाद देते हुए कहा कि आप मेरे पहले मित्र हैं जिन्‍होंने मुझे जीत पर शुभकामनाएं दी थीं। 

ट्रंप और पुतिन से भी होगी मुलाकात

G20 सम्मेलन के दौरान वह महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “अलसुबह ओसाका पहुंचे। आने वाले दिनों में जी-20 शिखर सम्मेलन, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्ताएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंतजार कर रही हैं। वह वैश्विक महत्व के कई मुद्दों पर जोर देने के साथ ही भारत का नजरिया पेश करेंगे।” 

ओसाका में 28-29 जून को हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठी बार शिरकत करने पहुंचे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, “जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओसाका के कंसाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। अगले तीन दिनों तक, वैश्विक मंच पर भारत के नजरिये को रखने के लिये प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चर्चाओं का हिस्सा होंगे।” 

इससे पहले आज सुबह ओसाका पहुंच ने पर प्रधानमंत्री मोदी का ग्रैंड वेलकम किया गया। जापान के ओसाका पहुंचे पीएम मोदी का होटल पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने जबर्दस्‍त स्‍वागत किया। इस दौरान लोगों ने मोदी-मोदी के नारे भी लगाए। 

बता दें कि जी-20 समिट में इस बार महिला सशक्तिकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान बैठक का मुख्य मुद्दा होगा। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान में जी- 20 देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर मोदी चर्चा करेंगे। इसके साथ ही जापान के पीएम शिंजो आबे के अलावा डोनाल्ड ट्रंप, पुतिन, जिनपिंग समेत 10 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

जापान रवाना होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वो G20 समिट में सुधार बहुपक्षवाद के लिए भारत के मजबूत समर्थन को सुदृढ़ करेंगे, जो नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने अपने बयान में यह भी कहा कि महिला सशक्तीकरण, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और आतंकवाद जैसी चुनौतियों के समाधान के लिए आम प्रयास जैसे मुद्दे उनके एजेंडे में उच्च होंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X