Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: सिंध प्रांत में पहली हिंदू महिला पुलिस अफसर बनीं पुष्पा कोहली

जियो न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पुष्पा कोहली को सिंध प्रांत में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के तौर पर तैनात किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2019 7:57 IST
Pushpa Kolhi has become the first Pakistani Hindu girl to serve as police officer in Sindh | Twitter- India TV Hindi
Pushpa Kolhi has become the first Pakistani Hindu girl to serve as police officer in Sindh | Twitter

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में पहली बार एक हिंदू लड़की को सिंध पुलिस में शामिल किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, सिंध पुलिस में अधिकारी बनकर इतिहास रचने वाली इस हिंदू लड़की का नाम पुष्पा कोहली है। जियो न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पुष्पा कोहली को सिंध प्रांत में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के तौर पर तैनात किया गया है। इस खबर को मंगलवार को ट्विटर पर पाकिस्तान के मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव ने शेयर किया था।

देव ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘सिंध पब्लिक सर्विस कमिशन की प्रतियोगी परीक्षा पास कर सिंध पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने वाली पुष्पा कोहली पहली हिंदू लड़की हैं।’ इससे पहले जनवरी में हिन्दू सुमन पवन बुदानी को दीवानी और न्यायिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था। वह पाकिस्तान में हिंदू समुदाय से जज बनने वाली पहली महिला हैं। सिंध के शहदादकोट की रहे वाली बोदानी ने सिविल जज/न्यायिक मजिस्ट्रेट की परीक्षा में मेरिट लिस्ट में 54वां स्थान हासिल किया था।


आपको बता दें कि हिंदू समुदाय पाकिस्तान का सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तान में लगभग 75 लाख हिंदू रहते हैं। इस मुल्क की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में रहती है। एक हिंदू महिला का पुलिस अधिकारी बनना पाकिस्तान जैसे देश के लिए एक बड़ी बात है क्योंकि यहां अक्सर अल्पसंख्यक समुदाय को बहुसंख्यक मुसलमानों के हाथों प्रताड़ित होना पड़ता है। आए दिन पाकिस्तान से अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के अगवा करने और जबर्दस्ती धर्म परिवर्तन की खबरें आती रहती हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement