Friday, April 19, 2024
Advertisement

यमन के हूती विद्रोहियों ने एक बार फिर सऊदी अरब पर मिसाइलों से किया हमला

यमन के हूती विद्रोहियों और सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के बीच चल रही जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 07, 2018 20:41 IST
Representational Image | AP- India TV Hindi
Representational Image | AP

रियाद: यमन के हूती विद्रोहियों और सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के बीच चल रही जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही। इस लड़ाई में आए दिन लोगों की जानें जाती रहती हैं जिनमें बड़ी संख्या में औरतें और बच्चे भी शामिल होते हैं। ताजा मामले में यमन के हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब को निशाना बनाकर दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं, हालांकि सऊदी वायु रक्षा बलों ने इन मिसाइलों को बीच में ही नष्ट कर दिया। बताया जा रहा है कि यदि ऐसा न होता तो जान-माल का काफी नुकसान हो सकता था।

अरब गठबंधन बलों के प्रवक्ता कर्नल तुर्की अल-मलिकी ने कहा कि मिलिशिया द्वारा छोड़ी गई रविवार की मिसाइलों को नजरान शहर की तरफ छोड़ा गया था, जिसमें जानबूझकर आबादी वाले इलाकों व लोगों को निशाना बनाया गया था। अल-मलिकी ने कहा कि किसी के घायल होने या नुकसान की कोई सूचना नहीं है। सऊदी प्रेस एजेंसी ने अल-मलिकी के हवाले से कहा कि हूती के इस शत्रुतापूर्ण कार्य से ईरानी शासन के सशस्त्र मिलिशिया के लगातार समर्थन की बात साबित होती है। सशस्त्र मिलिशिया सऊदी अरब की सुरक्षा के लिए खतरा है।

उन्होंने कहा कि आबादी वाले शहरों व गांवों में बैलिस्टिक मिसाइलों की गोलीबारी अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के विपरीत है। आपको बता दें कि सऊदी अरब मार्च 2015 से अरब देशों के गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है जो यमन में हूती विद्रोहियों को खदेड़ने के लिए लड़ रहा है। इस संघर्ष में अभी तक करीब 10,000 लोग मारे जा चुके हैं जिसे संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया का सबसे खराब मानवीय संकट बताया है। सऊदी अरब अपने प्रतिद्वंद्वी देश ईरान पर हूती विद्रोहियों को मिसाइलों की तस्करी करने का आरोप लगाता है लेकिन ईरान इन आरोपों को खारिज करता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement