1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. हज, उमरा जाने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी! सऊदी अरब ने तीर्थ यात्रियों से कहा

हज, उमरा जाने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी! सऊदी अरब ने तीर्थ यात्रियों से कहा

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए प्रोटोकॉल पहले की तरह ही रहेंगे लेकिन एहतियातन लोगों को यह सलाह दी जाती है कि इस तरह की धार्मिक यात्रा के इच्छुक लोग कोविड 19 वैक्सीन ले लें।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 13, 2021 15:02 IST
हज, उमरा जाने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी! सऊदी अरब ने तीर्थ यात्रियों से कहा- India TV Hindi
Image Source : PTI हज, उमरा जाने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी! सऊदी अरब ने तीर्थ यात्रियों से कहा

हज, उमरा तीर्थयात्रा करनेवालों को कोरोना वैक्सीन लेने की सलाह दी गई है। सऊदी अरब के हज मंत्री और उमर मोहम्मद बेंटेन ने मंगलवार को अल अरेबिया को बताया कि जो भी मुस्लिम हज, उमरा जाने की तैयारी करेंगे उन्हें सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगवानी होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए प्रोटोकॉल पहले की तरह ही रहेंगे लेकिन एहतियातन लोगों को यह सलाह दी जाती है कि इस तरह की धार्मिक यात्रा के इच्छुक लोग कोविड 19 वैक्सीन ले लें। अल-इखबरियाह टीवी के मुताबिक एक लाख से ज्यादा लोगों ने टीका लगवाया है। सऊदी अरब शासन की ओर से सभी नागरिकों की मुफ्त वैक्सीनेशन कराई जा रही है। 

बेंटेन ने बताया कि उमरा के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा। वहीं इस यात्रा के लिए उम्र की सीमा पहले की तरह ही लागू रहेगी। अधिकारियों के मुताबिक जिन तीर्थयात्रियों की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होगी उन्हें उमरा की इजाजत दी जाएगी। भीड़ से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की गाइडलाइंस का पालन जरूरी होगा। पूरे परिसर को दिन में बार-बार सैनिटाइज किया जाएगा। पर्यावरण के अनुकूल सैनिटाइजर का उपयोग किया जाएगा।

पूरे परिसर के कई इलाकों में मेडिकल टीमें तैनात रहेंगी। इसके साथ ही मेडिकल चेक-अप रूम और आइसोलेशन की भी व्यवस्था रहेगी ताकि कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने आने पर उसे आइसोलेट कर इलाज की जा सके। इस धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होनेवाले सभी आगंतुकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती उपाय किए गए हैं।

पढ़ें:- IMD Weather Alert: दिल्ली में शीतलहर से पारा 4 डिग्री तक लुढ़का, घने कोहरे से उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन


पढ़ें:- Covishield के बाद अब शुरू हुई Covaxin की सप्लाई, हैदराबाद से दिल्ली पहुंची भारत बायोटेक की 'देसी वैक्सीन'

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment