Thursday, March 28, 2024
Advertisement

क्राउन प्रिंस सलमान के आदेश पर सऊदी अरब के 2 शहजादे हिरासत में लिए गए

सऊदी अरब के अधिकारियों ने शाही परिवार के 2 बड़े शहजादों समेत 3 सदस्यों को हिरासत में लिया है। इन शहजादों को हिरासत में लेने का आदेश क्राउन प्रिंस सलमान ने दिया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 07, 2020 10:36 IST
Crown Prince Mohammed bin Salman, Prince Ahmed bin Abdulaziz, Mohammed bin Nayef- India TV Hindi
Saudi crown prince Salman orders arrests of senior royal family members | AP

रियाद: सऊदी अरब के अधिकारियों ने शाही परिवार के 2 बड़े शहजादों समेत 3 सदस्यों को हिरासत में लिया है। इन शहजादों को हिरासत में लेने का आदेश क्राउन प्रिंस सलमान ने दिया था। माना जा रहा है कि इसी के साथ देश के शक्तिशाली क्राउन प्रिंस ने सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने का संकेत दिया है। बता दें कि बीते कुछ सालों में क्राउन प्रिंस सलमान ने सऊदी अरब की सत्ता पर अपनी पकड़ बाकी दावेदारों के मुकाबले काफी मजबूत कर ली है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया कि शाही गार्ड ने शाह सलमान के भाई शहजादे अहमद बिन अब्दुलअजीज अल-सौद और भतीजे शहजादे मोहम्मद बिन नयेफ को शुक्रवार तड़के उनके घर से हिरासत में ले लिया। उनके ऊपर राजद्रोह का आरोप लगाया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी हिरासत में लिए जाने की खबर देते हुए बताया कि शहजादे नयेफ के छोटे भाई राजकुमार नवाफ बिन नयेफ को भी हिरासत में लिया गया है। सऊदी अरब के अधिकारियों ने तत्काल इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहजादे अहमद पत्रकार खशोगी की हत्या के बाद लंदन से सऊदी अरब लौटे थे। इसे कुछ लोगों ने राजतंत्र के लिए समर्थन जुटाने के प्रयास के तौर पर देखा। शहजादे अहमद ने इससे पहले कहा था कि सऊदी अरब के वर्तमान हालात के लिए ‘शाह, क्राउन प्रिंस और सरकार के अन्य लोग जिम्मेदार हैं।’ यह पहली बार था जब शहजादे के स्तर के किसी शख्स ने अपने परिवार के खिलाफ जबान खोली थी। जून 2017 में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पूर्व क्राउन प्रिंस नयेफ को दरकिनार करते हुए अरब देश की सत्ता पर कब्जा जमाया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement