1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. कोरोना वायरस की वजह से सऊदी अरब ने पवित्र स्थल की यात्रा पर रोक लगाई

कोरोना वायरस की वजह से सऊदी अरब ने पवित्र स्थल की यात्रा पर रोक लगाई

सालाना हज यात्रा से कुछ महीने पहले कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका को देखते हुए सऊदी अरब ने बृहस्पतिवार को इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल की यात्रा पर रोक लगा दी है। पश्चिम एशिया में इस रोग के 220 से अधिक मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है। 

Bhasha Bhasha
Published on: February 27, 2020 18:28 IST
Corona virus- India TV
Image Source : PTI Saudi Arabia halted travel to the holiest sites in Islam over fears of the global outbreak of the new coronavirus just months ahead of the annual hajj pilgrimage.

दुबई। सालाना हज यात्रा से कुछ महीने पहले कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका को देखते हुए सऊदी अरब ने बृहस्पतिवार को इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल की यात्रा पर रोक लगा दी है। पश्चिम एशिया में इस रोग के 220 से अधिक मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

सऊदी अरब के इस फैसले का मकसद विदेशी नागरिकों को पवित्र शहर मक्का और काबा जाने से रोकना है, जहां दुनिया के एक अरब 80 करोड़ मुस्लिम एक दिन में पांच बार की नमाज अदा करते हैं। फैसले में यह भी कहा गया है कि मदीना में पैगम्बर मोहम्मद के मस्जिद की यात्रा पर भी रोक रहेगी।

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने इस फैसले की घोषणा करते हुए बयान दिया, ‘‘सऊदी अरब इस विषाणु के प्रसार पर रोक के उपाय के तहत सभी अंतरराष्ट्रीय मानकों पर अपना सहयोग करेगा और वह अपने नागरिकों से अनुरोध करता है कि वे कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की यात्रा से पहले एहतियात बरतें।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X