Monday, April 29, 2024
Advertisement

शिंजो आबे फिर से जापान के प्रधानमंत्री चुने गए, नई कैबिनेट का करेंगे ऐलान

जापान की संसद के निचले सदन ने बुधवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के शिंजो आबे को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना। आबे की पार्टी ने 22 अक्टूबर को हुए आकस्मिक चुनाव में जीत दर्ज की थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 01, 2017 18:11 IST
shinzo abe- India TV Hindi
shinzo abe

टोक्यो: आकस्मिक चुनाव के बाद जापान की संसद के निचले सदन ने बुधवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के शिंजो आबे को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना। आबे की पार्टी ने 22 अक्टूबर को हुए आकस्मिक चुनाव में जीत दर्ज की थी। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, जापान के 63 वर्षीय नेता को प्रतिनिधि सभा में 465 वोट में से 312 वोट मिले। आबे देर शाम तक अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे।

एलडीपी के नेता के रूप में आबे लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने दिसंबर 2012 में पदभार संभाला था।आबे ने निचले सदन को भंग कर दिया था और सितंबर के अंत में आकस्मिक चुनाव की घोषणा की थी।

उन्होंने उत्तर कोरिया द्वारा लगातार किए जा रहे हथियार परीक्षणों की धमकियों का मुकाबला करने और उनके आर्थिक सुधारों को जारी रखने के लिए अपने लोकप्रिय समर्थन को मजबूत करने की आवश्यकता का हवाला दिया था। उनके आर्थिक सुधारों को 'आबेनोमिक्स' के नाम से जाना जाता है।

यदि वह 2018 में एलडीपी अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने जाते हैं और नवंबर 2019 तक सत्ता में रहते हैं तो आबे सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहने वाले नेता बन जाएंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement