1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अफगानिस्तान: काबुल में गुरुद्वारे में आत्मघाती हमला, 11 की मौत, IS ने ली हमले की जिम्मेदारी

अफगानिस्तान: काबुल में बंदूकधारी ने गुरुद्वारे में किया आत्मघाती हमला, 11 की मौत, IS ने ली हमले की जिम्मेदारी

काबुल में स्थित सिख धार्मिक स्थल पर आत्मघाती हमला हुआ है। अफगान गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस हमले में सुसाइड बॉम्बर भी शामिल हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 25, 2020 14:45 IST
kabul gurudwara attack- India TV
Image Source : TWITTER/@SIDHANT kabul gurudwara attack

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित एक गुरुद्वारे में आत्मघाती हमने की खबर सामने आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआई ने रॉयटर्स के हवाले से बताया है कि, काबुल में स्थित सिख धार्मिक स्थल पर आत्मघाती हमला हुआ है। अफगान गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस हमले में सुसाइड बॉम्बर भी शामिल हैं। अफगानिस्तान की राजधानी के पुराने शहर के बीचोंबीच स्थित गुरुद्वारे में घुसकर बुधवार को एक बंदूकधारी ने हमला किया जिसमें कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। एक सिख सांसद ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि सिख समुदाय यहां अल्पसंख्यक है। अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि पुलिस घटनास्थल पर पहुंच चुकी है। इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह ने काबुल में हुए सिख-हिंदू धर्मस्थल पर हमले की जिम्मेदारी ले ली है। 

अफगान मीडिया के मुताबिक, अफगान सुरक्षा बलों ने गुरुद्वारे की पहली मंजिल को खाली करा लिया है। फिलहाल सुरक्षा बलों के साथ आतंकियों की मुठभेड़ जारी है इस बीच सुरक्षा बलों ने गुरुद्वारे में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। सांसद नरिंदर सिंह खालसा ने कहा कि जब हमला हुआ तब वह गुरुद्वारे के नजदीक ही थे और वह भागकर वहां पहुंचे। हालांकि इस महीने की शुरुआत में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध एक संगठन ने काबुल में अल्पसंख्यक शिया मुस्लिमों के एक धार्मिक समागम पर हमला किया था जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई थी। इस रुढ़िवादी मुस्लिम बहुल देश में सिखों को बड़े पैमाने पर भेदभाव का सामना करना पड़ता है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान में बसा सिख समुदाय मुख्य रूप से जलालाबाद और काबुल में रहता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X