Monday, May 06, 2024
Advertisement

बढ़ते ही जा रहे तालिबान के कदम, अब पाकिस्तान बॉर्डर के पास लहराया ‘सफेद झंडा’

तालिबान ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच एक प्रमुख सीमा चौकी के ऊपर कथित रूप से अपना झंडा फहराया और दावा किया कि यह अब उनके नियंत्रण में है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 14, 2021 19:55 IST
Taliban Flag, Taliban Flag Pakistan, Taliban Flag Aghan Border Pakistan- India TV Hindi
Image Source : TWITTER तालिबान ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच एक प्रमुख सीमा चौकी के ऊपर कथित रूप से अपना झंडा फहराया।

काबुल: तालिबान ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच एक प्रमुख सीमा चौकी के ऊपर कथित रूप से अपना झंडा फहराया और दावा किया कि यह अब उनके नियंत्रण में है। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे वीडियो में कंधार के पास स्पिन बोल्डक क्रॉसिंग के ऊपर सफेद झंडा फहराता दिख रहा है। हालांकि अफगान अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया है, लेकिन सोशल मीडिया पर तस्वीरों में आतंकवादी पाकिस्तानी सीमा प्रहरियों से बातचीत करते हुए दिखाई दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान ने बिना किसी प्रतिरोध के सीमा पार कर ली।

हाल के हफ्तों में, आतंकवादियों ने देश भर में तेजी से प्रगति की है, ईरान, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के साथ क्रॉसिंग सहित अफगान बलों से सीमा चौकियों की एक श्रृंखला को जब्त कर लिया है। यह तब हुआ जब अमेरिका ने राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा निर्धारित 11 सितंबर की समय सीमा से पहले अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस ले ली। तालिबान एक कट्टरपंथी इस्लामवादी मिलिशिया है जिसे 20 साल पहले अमेरिकी आक्रमण से सत्ता से बाहर कर दिया गया था। अब इसने कई प्रमुख सड़कों पर भी नियंत्रण कर लिया है क्योंकि वे प्रमुख शहरों में सप्लाई लाइन्स को काटना चाहते हैं।


एक तरफ कंधार प्रांत में अफगान शहर स्पिन बोल्डक और दूसरी तरफ पाकिस्तानी शहर चमन को विभाजित करने वाली सीमा चौकी दोनों देशों के बीच दूसरी सबसे व्यस्त क्रॉसिंग है। यदि तालिबान का कब्जा इसपर जारी रहता है तो यह प्रतीकात्मक और रणनीतिक रूप से उसके लिए बड़ी सफलता होगी। यह उन्हें व्यापार से महत्वपूर्ण सीमा शुल्क राजस्व देगा और पाकिस्तान में उन क्षेत्रों तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा जहां तालिबान नेताओं और लड़ाकों को कई वर्षों से सुरक्षित ठिकाने मिले हुए हैं।

बीबीसी स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट्स की पुष्टि करने में सक्षम नहीं है, लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि तालिबान ने पोस्ट जीत लिया है। पत्रकारों और जनता से कहा गया है कि वे पाकिस्तान की ओर की सीमा पर न आएं। एक तत्काल सुरक्षा बैठक चल रही है। तालिबान के जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एक बयान में निवासियों और व्यापारियों से कहा कि उनकी सुरक्षा की गारंटी है। लेकिन अफगान गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने कहा कि सीमा के पास कुछ हलचलें हुई थीं और सुरक्षा बलों ने हमले को नाकाम कर दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement