Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ईरान के टॉप परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्या, जानें किस पर लगा आरोप

ईरान के एक प्रमुख परमाणु वैज्ञानिक की अज्ञात हमलावरों ने शुक्रवार को हत्या कर दी। चश्मदीदों के मुताबिक, इस घटना में 3-4 हमलावर भी मारे गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 27, 2020 22:59 IST
Iran Nuclear Scientist, Iran Nuclear Scientist assassinated, Mohsen Fakhrizadeh, Mossad- India TV Hindi
Image Source : AP हथियारबंद आतंकियों ने मोहसिन फखरीजादेह को ले जा रही कार को निशाना बनाया।

तेहरान: ईरान के एक प्रमुख परमाणु वैज्ञानिक की अज्ञात हमलावरों ने शुक्रवार को हत्या कर दी। चश्मदीदों के मुताबिक, इस घटना में 3-4 हमलावर भी मारे गए हैं। ईरान के रक्षा मंत्रालय ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उसके एक शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्या कर दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोहसिन पर राजधानी तेहरान के पास स्थित शहर अबसार्ड में हमला किया है। हमले में बुरी तरह घायल मोहसिन को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया जहां उनका निधन हो गया। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने उनकी हत्या को एक 'राज्य प्रायोजित आतंकी घटना' करार दिया है।

2010 से 2012 के बीच भी मारे गए थे 4 परमाणु वैज्ञानिक

पश्चिमी देशों की खुफिया एजेंसियों का मानना है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम के पीछे मोहसिन फखरीजादेह का ही हाथ था। इसी से समझा जा सकता है कि वह ईरान के लिए कितने अहम थे। विदेशी राजनयिक उन्हें 'ईरानी परमाणु बम का जनक' कहते थे। बता दें कि ईरान कहता रहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण मकसद के लिए है। इससे पहले साल 2010 और 2012 के बीच ईरान के चार परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या हो गई थी जिसके लिए उसने इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया था। मोहसिन की हत्या के लिए भी ईरान इस्राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद की तरफ उंगलियां उठा रहा है।


आतंकवादियों ने मोहजिह की कार को बनाया निशाना
ईरान के रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक, 'हथियारबंद आतंकियों ने रक्षा मंत्रालय के रिसर्च ऐंड इनोवेशन डिपार्टमेंट के चीफ मोहसिन फखरीजादेह को ले जा रही कार को निशाना बनाया। आतंकवादियों और उनके अंगरक्षकों के बीच हुई झड़प में मोहसिन बुरी तरह घायल हो गए और उन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। दुर्भाग्य से उनको बचाने की मेडिकल टीम की तमाम कोशिशें नाकाम रहीं।' ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने ट्वीट कर कहा, 'आतंकवादियों ने आज ईरान के एक प्रमुख वैज्ञानिक की हत्या कर दी है। ये बुजदिल कार्रवाई, जिसमें इस्राइल के हाथ होने के गंभीर संकेत हैं, हत्यारों के जंग करने के इरादे को दर्शाता है।'

Iran Nuclear Scientist, Iran Nuclear Scientist assassinated, Mohsen Fakhrizadeh, Mossad

Image Source : AP
ईरान के एक प्रमुख परमाणु वैज्ञानिक की अज्ञात हमलावरों ने शुक्रवार को हत्या कर दी।

ईरान के लिए क्यों इतने खास थे मोहसिन फखरीजादेह?
मोहसिन फखरीजादेह ईरान के सबसे प्रमुख परमाणु वैज्ञानिक थे और IRGC के वरिष्ठ अधिकारी थे। पश्चिमी देशों के सुरक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, वह ईरान में बेहद ताकतवर थे और ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम में उनकी प्रमुख भूमिका थी। इस्राइल ने साल 2018 में कुछ खुफिया दस्तावेज हासिल करने का दावा किया था जिनके अनुसार मोहसिन ने ही ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इसके बाद इस्राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने उन्हें ईरान के परमाणु कार्यक्रम का प्रमुख वैज्ञानिक करार देते हए कहा था, ‘उस नाम को याद रखें।’ इस्राइल ने मोहसिन की हत्या पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement