Friday, April 26, 2024
Advertisement

2 आत्मघाती बम धमाकों से दहला बगदाद, 32 लोगों की मौत, 110 घायल

इराक की राजधानी बगदाद के भीड़ भरे बाजार में गुरुवार को 2 आत्मघाती बम विस्फोटों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 110 अन्य घायल हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2021 22:23 IST
Twin Suicide Bombings, Twin Suicide Bombings Baghdad, Twin Suicide Bombings Iraq- India TV Hindi
Image Source : AP इराक की राजधानी बगदाद के भीड़ भरे बाजार में गुरुवार को 2 आत्मघाती बम विस्फोटों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई।

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद के भीड़ भरे बाजार में गुरुवार को 2 आत्मघाती बम विस्फोटों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 110 अन्य घायल हुए हैं। देश में समय पूर्व चुनाव कराने की योजना को लेकर उत्पन्न तनाव और आर्थिक संकट के बीच मध्य बगदाद के बाब अल-शरकी कॉमर्शियल क्षेत्र में यह आत्मघाती हमले हुए हैं। अभी तक किसी ने भी इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इराक के सैन्य अधिकारियों का कहना है कि यह आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का किया हुआ है। इराक के स्वास्थ्य मंत्री हसन मोहम्मद अल-तामिमि ने बताया कि हमले में कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है जबकि 110 अन्य घायल हुए हैं।

‘घायलों में कुछ की हालत नाजुक’

अल-तमिमि ने कहा कि विस्फोट में घायल हुए लोगों में से कुछ ही हालत नाजुक है। इराक की सेना ने पहले बताया था कि हमले में कम से कम 28 लोगों की मौत हुई है। इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राजधानी में स्थित उसके सभी अस्पताल घायलों के इलाज में जुटे हैं। संयुक्त ऑपरेशंस कमान के प्रवक्ता मेजर जनरल तहसीन अल-खफाजी ने बताया कि पहले आत्मघाती हमलावर ने भीड़ भरे बाजार में हमले से पहले चीख कर कहा कि वह बीमार है, इस कारण उसके आसपास काफी लोग एकत्र हो गए, फिर उसने विस्फोट किया। दूसरे हमलावर ने उसके तुरंत बाद स्वयं को बम से उड़ा लिया।

‘3 साल बाद हुआ ऐसा आत्मघाती हमला’
अल-खफाजी ने कहा, ‘यह आतंकवादी घटना है जिसे इस्लामिक स्टेट के स्लीपर सेल ने अंजाम दिया है।’ उन्होंने कहा कि सैन्य अभियानों में मुंह की खाने के बाद इस्लामिक स्टेट अपना अस्तित्व जताना चाहता है। बगदाद के भीड़भाड़ वाले बाजार में करीब 3 साल में पहली बार आत्मघाती हमला हुआ है। इससे पहले 2018 में तत्कालीन प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी द्वारा आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा किए जाने के बाद इसी इलाके में आत्मघाती हमला हुआ था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement