1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अज्ञात लड़ाकू विमानों ने जमकर बरसाए बम, ईरान के सपोर्ट वाले PMF के 8 लड़ाकों की मौत

अज्ञात लड़ाकू विमानों ने जमकर बरसाए बम, ईरान के सपोर्ट वाले PMF के 8 लड़ाकों की मौत

सीरिया में इराकी सीमा के पास अज्ञात विमानों ने जोरदार हवाई हमला किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में ईरान समर्थित 8 इराकी मिलिशिया की मौत हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 11, 2020 7:21 IST
Hashd al-Shabi, Iraq, Iran, Israel, Israel Fighter Planes, Unidentified planes struck targets in Syr- India TV
Unidentified planes hit Iraqi militiamen in Syria, killing 8 | Pixabay Representational

बेरूत: सीरिया में इराकी सीमा के पास अज्ञात विमानों ने जोरदार हवाई हमला किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में ईरान समर्थित 8 इराकी मिलिशिया की मौत हो गई है। आपको बता दें कि ईरान की कुद्स आर्मी के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले में मौत के बाद से ही मध्य पूर्व में तनाव काफी बढ़ गया है। इसी हमले में ईरान समर्थित इराकी मिलिशिया हश्द अल-शाबी या पॉप्युलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज (PMF) के डेप्युटी कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस की भी मौत हो गई थी।

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने शुक्रवार को बताया कि विमानों ने इराक की सरहद के पास बौकमाल इलाके में ईरान समर्थित मिलिशिया के ठिकानों को निशाना बनाया। ब्रिटेन के निगरानी संगठन ने बताया कि विमानों ने हथियार डिपो और मिलिशिया की गाड़ियों को भी निशाना बनाया। एक इराकी सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जंगी विमानों ने सीमा पर सीरिया की तरफ मिसाइल लदी 2 गाड़ियों को निशाना बनाया। यही जानकारी PMF के एक अधिकारी ने भी दी। 

PMF के अधिकारी ने बताया कि इस बात की प्रबल संभावना है कि यह हमला इस्राइली विमानों ने किया हो। हालांकि उन्होंने इस बारे में कोई सबूत नहीं दिया है। वहीं, इस्राइल की तरफ से इस हमले को लेकर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के नेतृत्व में इराक और सीरिया में लड़ाई लड़ रही गठबंधन सेना ने भी इस तरह के किसी भी हमले को अंजाम दिए जाने से साफ इनकार किया है। जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में संघर्ष और तेज हो सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13