1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल सोमवार को पहुंचेगा पाकिस्तान, अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया तेज करना मकसद

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल सोमवार को पहुंचेगा पाकिस्तान, अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया तेज करना मकसद

अमेरिका का एक प्रतिनिधिमंडल, पाकिस्तानी अधिकारियों से बातचीत के लिए सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचेगा। अगर बातचीत सफल रहती है और अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया तेज होती है तो अमेरिकी राष्ट्रपति क्षेत्र का दौरा कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 04, 2019 19:02 IST
US delegation to arrive in Pakistan on Monday- India TV Hindi
US delegation to arrive in Pakistan on Monday

इस्लामाबाद | अमेरिका का एक प्रतिनिधिमंडल, पाकिस्तानी अधिकारियों से बातचीत के लिए सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचेगा। अगर बातचीत सफल रहती है और अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया तेज होती है तो अमेरिकी राष्ट्रपति क्षेत्र का दौरा कर सकते हैं। वाशिंगटन में कूटनीतिक सूत्रों ने डॉन न्यूज से कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन की दक्षिण व मध्य एशिया प्रमुख एलिस वेल्स प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगी।

सूत्रों ने कहा कि यह अमेरिका-पाकिस्तान विचार-विमर्श के क्रम में है, जो वाशिंगटन में प्रधानमंत्री इमरान खान के दौरे व व्हाइट हाउस में 22 जुलाई को ट्रंप से मुलाकात से शुरूहुआ। उन्होंने यह भी कहा कि अगर चल रही दोहा वार्ता अमेरिका व तालिबान के बीच एक समझौते पर पहुंचती है तो राष्ट्रपति ट्रंप सितंबर में सौदे को आखिरी रूप से देने के लिए अफगानिस्तान का दौरा कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार, अगर ट्रंप अफगानिस्तान का दौरा करते हैं तो पाकिस्तान उन्हें इस्लामाबाद लाने की कोशिश करेगा और इसके साथ ही अमेरिका व पाकिस्तान के बीच के संबंधों को मजबूत करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, कभी मजबूत सहयोगी रहे पाकिस्तान व अमेरिका के संबंध मई 2011 के बाद बिगड़ गए, जब अमेरिकी खुफिया ने अल कायदा नेता ओसामा बिन लादेन को एबटाबाद में खोज निकाला।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X