Friday, April 19, 2024
Advertisement

अमेरिका ने इराक से सैनिकों को वापस बुलाने का अनुरोध ठुकराया

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टेगस ने कहा, ''इस समय, अगर कोई प्रतिनिधिमंडल को इराक भेजा जाता है तो उसका मकसद सैनिकों की वापसी पर चर्चा करने के बजाय सामरिक साझेदारी को मजबूत बनाना होगा। हमारी कोशिश है कि मध्यपूर्व में पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल तैनात रहें।’’

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 10, 2020 22:21 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : AP Donald Trump

वाशिंगटन: अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि वह इराक से सैनिकों को वापस बुलाने के अनुरोध पर चर्चा नहीं करेगा। इससे पहले इराक के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल-मेहदी ने बृहस्पतिवार रात अमेरिका से कहा था कि वह अपने सैनिकों को वापस बुलाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिये एक प्रतिनिधिमंडल इराक भेजे। इराक में अमेरिका के 5,200 सैनिक तैनात हैं। 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टेगस ने कहा, ''इस समय, अगर कोई प्रतिनिधिमंडल को इराक भेजा जाता है तो उसका मकसद सैनिकों की वापसी पर चर्चा करने के बजाय सामरिक साझेदारी को मजबूत बनाना होगा। हमारी कोशिश है कि मध्यपूर्व में पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल तैनात रहें।’’ इससे पहले इराक के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि प्रधानमंत्री ने बृहस्पतिवार रात अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ बातचीत में अमेरिकी सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पर चर्चा करने का अनुरोध किया था। 

उन्होंने पोम्पिओ से यह भी कहा था कि इराक में अमेरिका के हालिया हवाई हमले इराकी संप्रभुता और दोनों देशों के बीच सुरक्षा समझौतों का उल्लंघन है, जिसके स्वीकार नहीं किया जा सकता। बयान में कहा गया है, ''प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिकी बलों का इराक में प्रवेश और इराकी अधिकारियों की अनुमति के बिना उसके हवाई क्षेत्र में ड्रोन उड़ाना द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन है।'' तीन जनवरी को इराक में बगदाद के हवाई अड्डे पर अमेरिकी ड्रोन हमलों में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी और इराकी मिलिशिया के वरिष्ठ कमांडर अबू मेहदी अल-मुहांडदिस की मौत हो गई थी, जिसके बाद इराकी संसद ने अमेरिकी सैनिकों को वापस भेजने के लिए रविवार को एक प्रस्ताव पारित किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement