Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इजराइल ने किया बड़ा हमला, हमास के कब्जे से 250 बंधकों को छुड़ाया

गाजा पट्टी पर इजराइल बड़े जमीनी हमले के लिए कमर कस चुका है। इसी बीच हमास ने बड़ा दावा किया है। आतंकी संगठन हमास ने कहा है कि गाजा पट्टी में इजराइल की बमबारी में 13 बंधकों की मौत हो गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 13, 2023 14:55 IST
गाजा पट्टी में इजराइल की बमबारी - India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा पट्टी में इजराइल की बमबारी

Israel Hamas War: हमास के ठिकानों पर इजराइली हमला जारी है। इजराइल ने गाजा पट्टी पर हमले में हमास के 3600 ठिकानों को ध्वस्त किया। इजराइली सेना ने दावा किया है कि अब तक हमले में 60 आतंकी मारे गए हैं। इसी बीच इजराइल की सेना ने बड़ा दावा किया है कि उसने हमास के कब्जे से 250 बंधकों को छुड़ाया। इसी बीच इजराइल के आतंकी संगठन हमास पर हमले में इजराइली एयरफोर्स ने हमास के 700 ठिकानों पर हमला किया है। इजराइली हमले में अब तक 1500 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए। वहीं हमास के हमले में 1300 इजराइलियों की मौत हुई है।

इजराइल की सेना ने गाजा पट्टी में मोर्चाबंदी कर ली है। इसी बीच आतंकी संगठन हमास ने बड़ा दावा किया है। हमास ने बताया कि इजराइल की बमबारी में 13 बंधकों की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार हमास का कहना है कि गाजा पट्टी पर इजरायल की भारी बमबारी में जिन 13 बंधकों की मौत हो गई  है, उनें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। गाजा पट्टी पर इजराइल की ओर से बड़ी संख्या मे टैंकर और ट्रक गाजा बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं। इजराइल ने पहले ही उत्तरी गाजा से लोगों को हटने का 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। इजराइल की बमबारी के बाद जमीनी अटैक से भारी तबाही हो सकती है। बता दें कि इजराइल ने गाजा पट्टी में लोगों को उत्तरी गाजा से दक्षिण की ओर जाने का जो अल्टीमेटम दिया था, उससे यही आशंका थी कि अब इजराइली गाजा पर जमीनी हमले करेगा। ऐसा सच होता दिख रहा है। क्योंकि गाजा बॉर्डर पर इजराइली हमले की हलचलें तेज हो गई हैं। इजराइली सेना कभी भी गाजा बॉर्डर पार करके गाजा पट्टी में दाखिल हो सकती हैं। 

7 दिन से जारी है जंग

जानकारी के अनुसार गाजा पट्टी की बॉर्डर पर 3 लाख से ज्यादा इजराइली फोर्सेस तैनात हैं। ये जंग 7 दिन से जंग जारी है। इजराइली सेना ने गाजा की घेराबंदी की है। गाजा बॉर्डर पर हलचल तेज होने के बीच गाजा में इजराइली सेना कभी भी दाखिल हो सकती है। कल गुरुवार को इजराइल ने गाजा पट्टी में हमास के 750 ठिकानों को निशाना बनाया। हमास के कमांडो के घरों पर हमले किए गए। साथ ही जो टनल्स बनी हुई हैं, उनको भी टारगेट किया गया। बॉर्डर के पास के इलाकों में इजराइली सेना की हलचल बढ़ गई है। 

गाजा बॉर्डर पर टैंकर और ट्रकों का बड़ा काफिला

इजराइली टैंकर और ट्रकों का काफिला दिखाई दे रहा है। इन टैंक्स की लंबाई 32 फीट लंबे, 12 फीट चौड़ाई है। ये टॉप स्पीड में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तारसे दौड़ सकते हैं। इन टैंक की खासियत यह है कि इसमें चार लोग बैठ सकते हैं। कम वजन होने के कारण अब्राहम टैंक 15 किमी तक की रेंज तक यह गोले दाग सकता है। इसमें हर टैंक में जवान गन से लैस हैं। 

24 घंटे में उत्तरी गाजा खाली करने का दिया था अल्टीमेटम

इजराइल की सेना ने शुक्रवार को गाजा शहर के हजारों निवासियों से अपनी सुरक्षा के लिए उत्तरी गाजा को खाली करने का निर्देश दिया है। इससे आशंका है कि इजराइल अपने टैंकों से बड़े जमीनी हमले कर सकता है। हमास से जारी जंग के 7वें दिन इजराइल की सेना की ओर से यह संदेश आया है। इजराइल ने कहा है कि आतंकवादी शहर के भीतर ही सुरंगों में छिपे हुए रहे हैं। यही कारण है कि 24 घंटे के भीतर उत्तरी गाजा को खाली कर निवासियों को सुदूर दक्षिण गाजा की ओर जाने का निर्देश दिया है। उत्तरी गाजा में करीब 11 लाख लोगों के घर हैं और इजराइल हमास आतंकी समूह के ठिकानों को खत्म करने के लिए और घातक हमला करना चाहता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement