Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीन के कोयला खदान में 5 दिन दबे रहे 7 श्रमिक, मदद नहीं मिल पाने से सभी की मौत

चीन की कोयला खदान में दबकर 7 श्रमिकों की मौत हो गई है। ये सभी खनिक सोमवार को ही हादसे के शिकार हो गए थे। बताया जा रहा है कि खनन के दौरान बड़ा पत्थर गिरने और चट्टान ढहने से उसमें दब गए थे। मगर उन्हें समय रहते निकाला नहीं जा सका। आज उनका शव बरामद हुआ।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 15, 2024 17:23 IST
चीन की कोयले की खदान। - India TV Hindi
Image Source : AP चीन की कोयले की खदान।

 

बीजिंगः उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में एक कोयला खदान के भूमिगत गोदाम में सोमवार से फंसे सभी 7 खनिकों की मौत हो गई है। 5 दिनों से खदान में दबे श्रमिकों को चीनी प्रशासन की ओर से समय से मदद नहीं मिल पाने से किसी भी श्रमिक को नहीं बचाया जा सका। अब उन सभी का शव बरामद किया गया है। स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि की। कोयला खदान के मालिक गाओ नाइचुन ने बताया कि सोमवार आधी रात को जब खनिक एक कोयला फीडर की मरम्मत कर रहे थे तभी गोदाम में कोयले का ढेर ढह गया, जिसमें सात लोग दब गए।

काउंटी प्रशासन के अनुसार, झोंगयांग काउंटी में स्थित ताओयुआन शिनलोंग कोयला औद्योगिक निगम की कोयला खदान में बचाव अभियान के दौरान आखिरी शव शुक्रवार को बरामद किया गया। इसके बाद बचाव अभियान समाप्त कर दिया गया। गाओ ने बताया कि कोयला खदान में कोयला ढह जाने से पानी के पाइप टूट गए, जिससे चारों ओर पानी भर गया और बचाव अभियान के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ा।

चीन के कोयला खदान में श्रमिकों की मौत है आम बात

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि इस मामले में आगे की जांच की जा रही है। चीन में साल भर ऊर्जा की भारी मांग रहती है। ऐसे में वहां कोयला खदान की दुर्घटनाएं आम हैं और बड़ी संख्या में खनिक हताहत होते हैं, क्योंकि वे ज्यादातर खराब सुरक्षा हालात में काम करते हैं। चंद रुपयों के लिए चीन श्रमिकों से दबाकर काम लेता है और सुरक्षा के मानक भी पूरे नहीं होते।  (भाषा) 

यह भी पढ़ें

अब रूसी पासपोर्ट से पहचाने जाएंगे यूक्रेनी नागरिक, Russian Army ने बनाया दबाव

"CAA है भारत का आंतरिक मामला", अमेरिका की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय ने दिया करारा जवाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement