Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत का एक पड़ोसी देश ऐसा, जहां नहीं है एक भी मस्जिद, पर रहती है मुस्लिम आबादी

इस देश में हिंदू धर्म के लोग भी रहते हैं, हिंदू मंदिर भी यहां है। बौद्ध मठ भी यहां हैं। इस्लाम धर्म को मानने वाले निवासी भी यहां हजारों की तादाद में हैं, लेकिन मस्जिद एक भी नहीं है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 07, 2023 22:09 IST
भारत का एक पड़ोसी देश ऐसा, जहां नहीं है एक भी मस्जिद, पर रहती है मुस्लिम आबादी- India TV Hindi
Image Source : FILE भारत का एक पड़ोसी देश ऐसा, जहां नहीं है एक भी मस्जिद, पर रहती है मुस्लिम आबादी

Bhutan: भारत के लगभग सभी पड़ोसी देशों में विभिन्न धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं। हमारे देश भारत में भी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम जनसंख्या है। पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी इस्लाम धर्म को मानने वाले धर्मावलंबी रहते हैं। लेकिन इन सबके बीच भारत का एक पड़ोसी देश ऐसा है, जहां मुस्लिम आबादी तो निवास करती है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक भी मस्जिद नहीं है। इस देश में हिंदू धर्म के लोग भी रहते हैं, हिंदू मंदिर भी यहां है। बौद्ध मठ भी यहां हैं। इस्लाम धर्म को मानने वाले निवासी भी यहां हजारों की तादाद में हैं, लेकिन मस्जिद एक भी नहीं है। 

भारत के पूर्व में स्थित इस पड़ोसी देश का नाम है 'भूटान'। यह देश भारत का पूर्व में पड़ोसी भी है और भारत का दोस्त भी है। डोकलाम विवाद में जब भूटान पर आंच आई थी, तब भूटान के समर्थन में भारत पूरी मुस्तैदी के साथ खड़ा था। 73 दिनों तक यहां पर तनातनी थी। इसके बाद चीनी सैनिक पीछे हट गए थे। इसी भूटान देश की आबादी 7.5 लाख के करीब है। इस आबादी में 5 से 7 हजार लोग मुस्लिम रहते हैं। इस देश में हिंदुओं की कुल जनसंख्या 11.3 फीसदी है। इस देश बौद्ध मंदिर और मठ के साथ-साथ हिंदू मंदिर भी कई हैं।

ईसाई आबादी है, लेकिन नहीं है एक भी चर्च

मस्जिद के साथ ही इस देश में एक भी चर्च नहीं है। जबकि ईसाई धर्म को मानने वाले हजारों लोग भी इस देश में निवास करते हैं। लेकिन आधिकारिक तौर पर उन्हें आज तक चर्च बनाने की अनुमति नहीं दी गई है। कई बार जब यूरोप या फिर अन्य किसी देश से कोई मुस्लिम या ईसाई धर्म का व्यक्ति भूटान घूमने आता है तो उसे इबादत या प्रेयर के लिए यहां कोई मस्जिद या चर्च नहीं मिलता।. हालांकि, अगर आधिकारिक तौर पर देखें तो बमथांग में एक छोटा सा प्रार्थना कक्ष जरूर बनाया गया है। ...जिसमें तीन कमरे बने हैं। इन तीन अलग अलग कमरों में मुस्लिम, सिख और ईसाई धर्म को मानने वाले लोग आकर प्रार्थना कर सकते हैं।

भूटान की राजधानी थिंफू में बना है विशाल हिंदू मंदिर

भूटान में जहां एक ओर मस्जिद और चर्च नहीं है। वहीं वहां हिंदू मंदिर कई हैं। इनमें से सबसे विशाल हिंदू मंदिर भूटान की राजधानी थिंफू में बना है। इस मंदिर में हिंदू देवी देवताओं की कई मूर्तियां हैं। यहां देशभर के हिंदू आते हैं और पूजा पाठ करते हैं। बता दें भूटान 7वीं सदी तक भारत के कूचबिहार राजवंश का हिस्सा था। लेकिन इसके बाद यह आजाद हो गया और बौद्ध धर्म में तब्दील हो गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement