Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के बाद तुर्की में तेज भूकंप, दहशत में लोग निकल आए बाहर, जानिए कितनी थी तीव्रता?

उत्तर पश्चिम तुर्की में सोमवार को मध्यम तीव्रता का यह भूकंप आया है। भूकंप के कारण लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकल आए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 04, 2023 14:50 IST
 तुर्की में तेज भूकंप- India TV Hindi
Image Source : FILE तुर्की में तेज भूकंप

Earthquake in Turkey: तुर्की में तेज भूकंप से धरती कांप उठी है। तेज भूकंप के कारण लोग दहशत में आ गए। दहशत के मारे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। तुर्की में पहले भी बहुत भीषण भूकंप आया था, जिसने भारी तबाही मचाई थी। तेज भूकंप के बीच अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है। उत्तर पश्चिम तुर्की में सोमवार को मध्यम तीव्रता का यह भूकंप आया है। भूकंप के कारण लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकल आए। भूकंप से जानमाल के नुकसान की अभी कोई सूचना नहीं है। 

जानिए कितनी थी भूकंप की तीव्रता?

आपदा प्रबंधन एजेंसी एएफएडी के अनुसार 5.1 तीव्रता के भूकंप का केंद्र बर्सा प्रांत के जेमलिक शहर के पास मरमारा सागर में था। भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 42 मिनट पर (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह सात बजकर 42 मिनट) लगभग समुद्र में नौ किलोमीटर की गहराई में आया था। 

फरवरी में आया था बहुत भीषण भूकंप

हैबरतुर्क टेलीविजन ने कहा कि इस्तांबुल और आसपास के अन्य क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए जहां लोग अपने अपने घरों और कार्यालय निकलकर बाहर आ गए। फरवरी में 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप ने दक्षिणी और दक्षिणपूर्वी तुर्की के 11 प्रांतों के साथ-साथ उत्तरी सीरिया के कुछ हिस्से को तबाह कर दिया था। तुर्किये में 50,000 से अधिक लोग मारे गये थे।

पाकिस्तान और फिलीपींस में भी आया भूकंप

इससे पहले देर रात पाकिस्तान और फिलीपींस में भूकंप के झटके महसूस किए गए। पाकिस्तान में रात 11 बजकर 52 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके पाकिस्तान के पश्चिमी क्षेत्र में महसूस किये गए। उधर, कल भी फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप के बाद दक्षिणी फिलीपींस और इंडोनेशिया, पलाऊ और मलेशिया के कुछ हिस्सों में सुनामी आने की आशंका जताई गई। फिलीपींस की एक सरकारी एजेंसी ने मिंडानाओ के पूर्वी तट पर सुरिगाओ डेल सुर और दावो ओरिएंटल प्रांतों के लोगों को तुरंत ऊपरी इलाकों में जाने की सलाह दी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement