Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अमेरिका ने हमास के खिलाफ जमीनी हमले के बजाय अन्य विकल्पों पर दिया जोर, इजराइल की इस रणनीति का किया विरोध

इजराइल दक्षिणी गाजा के रफह शहर में जमीनी हमला करने की रणनीति बना रहा है। इजराइल की इस रणनीति का अमेरिका ने विरोध किया है। इस बीच दोनों देशों के उच्च अधिकारियों के बहीच अहम बैठक हुई है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 02, 2024 17:30 IST
इजराइल फोर्स (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल फोर्स (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग में अमेरिका की भूमिका काफी अहम है। जंग के बीच अमेरिका और इजराइल के शीर्ष अधिकारियों के बीच सोमवार को डिजिटल माध्यम से बातचीत हुई है। बातचीत के दौरान अमेरिका ने दक्षिणी गाजा के रफह शहर में हमास के खिलाफ जमीनी हमलों के बजाय अन्य विकल्पों को अपनाने पर जोर दिया है। इजराइल रफह में जमीनी हमले करने पर विचार कर रहा है जिसका अमेरिका ने मानवीय आधार पर विरोध किया है। फिलहाल हालात कुछ ऐसे हैं कि दोनों मित्र देशों के बीच संबंधों में खटास जरूर नजर आई है।  

अमेरिका की सलाह

अमेरिका और इजराइल के अधिकारियों के बीच ढाई घंटे से अधिक समय तक चली वीडियो कॉन्फ्रेन्स को दोनों पक्षों ने रचनात्मक और उपयोगी बताया। अमेरिका ने इजराइल को शहर पर पूरी तरह से हमला करने से बचने के लिए प्रोत्साहित किया। अमेरिका ने इसके बजाय हमास के नेताओं को मारने या उन्हें पकड़ने के लिए अधिक लक्षित कदम उठाए जाने पर जोर दिया ताकि आम नागरिकों पर इसका कम से कम असर हो। 

जानें- कौन क्या कह रहा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनका प्रशासन महीनों से सार्वजनिक और निजी तौर पर इजराइल से आग्रह कर रहा है कि वह गैर-लड़ाकों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित करने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की विश्वसनीय योजना के बिना रफह में बड़े पैमाने पर हमला नहीं करे। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बात पर जोर दिया है कि इजराइली बलों को शहर में प्रवेश करना चाहिए ताकि हमास की शेष बटालियन को भी नष्ट किया जा सके। 

जारी है इजराइल की कार्रवाई 

हमास ने इजराइल पर पिछले साल सात अक्टूबर को हमला किया था जिसके बाद इजराइली बलों ने आतंकी समूह के खात्मे  को लेकर जवाबी कार्रवाई शुरू की थी। इजराइल की कार्रवाई जारी है लेकिन जंग के बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने ही देश में घिरते हुए नजर आ रहे हैं। नेतन्याहू के खिलाफ लोगों में गुस्सा भी देखने को मिल रहा है। बीते साल अक्टूबर में युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शन के तहत रविवार (31 मार्च 2024) को हजारों इजराइली यरूशलम में संसद भवन के बाहर जमा हुए थे। प्रदर्शनकारियों ने सरकार से गाजा में हमास की तरफ से बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों को छुड़ाने के लिए समझौते पर पहुंचने का अनुरोध किया था। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

भारत से रिश्ते सुधारने को बेचैन पाकिस्तान, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ बोले 'चुनाव के बाद...'

सीरिया में ईरान के दूतावास पर इजराइल की एयरस्ट्राइक में मारा गया टॉप कमांडर रजा जाहेदी, अब और भड़केगी जंग?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement