Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सीरिया में ईरान के दूतावास पर इजराइल की एयरस्ट्राइक में मारा गया टॉप कमांडर रजा जाहेदी, अब और भड़केगी जंग?

इजराइल ने दमिश्क में ईरान के दूतावास पर भीषण हवाई हमला किया है। इस हमले में एक टॉप ईरानी कमांडर की मौत हो गई है। मलबे में अब भी शवों की तलाश की जा रही है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 02, 2024 11:22 IST
सीरिया पर इजराइल का हमला (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP सीरिया पर इजराइल का हमला (फाइल फोटो)

दमिश्क: सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर इजराइली हमले में ईरान के दो जनरल और पांच अधिकारी मारे गए हैं। ईरानी अधिकारियों की तरफ से यह जानकारी दी गई है। यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब इजराइल की तरफ से ईरान के सैन्य अधिकारियों को निशाना बनाने की घटनाएं बढ़ी हैं। इजराइल की तरफ से किए गए इस हमले के बाद माना जा रहा है कि अब मध्य पूर्व में टकराव और बढ़ेगा। ईरान और उसके सहयोगी इजरायल को निशाना बना सकते हैं। इस बीच यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोही भी इजराइल की ओर लंबी दूरी की मिसाइलें दाग रहे हैं। 

क्या करता है ईरान

यहां यह भी जानना जरूरी है कि, ईरान गाजा और लेबनान में इजराइल से लड़ने वाले आतंकी समूहों का समर्थन करता है। गाजा में करीब छह महीने पहले युद्ध शुरू होने के बाद से लेबनान में ईरान समर्थित हिज़्बुल्ला के लड़ाकों और इजराइल के बीच संघर्ष बढ़ा है। गाजा पर शासन करने वाले हमास ने सात अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था। हमास को भी ईरान का समर्थन हासिल है। 

इजराइल ने किया इनकार 

इजराइल ईरानी ठिकानों पर हमले को बमुश्किल ही स्वीकार करता है। उसने सीरिया में हुए इस हमले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। हालांकि सेना के एक प्रवक्ता ने दक्षिण इजराइल में एक नौसेना अड्डे पर सोमवार तड़के हुए ड्रोन हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के मुताबिक, सोमवार को सीरिया में किए गए हवाई हमले में जनरल मोहम्मद रजा जाहेदी की मौत हो गई, जिन्होंने 2016 तक लेबनान और सीरिया में विशिष्ट कुद्स फोर्स का नेतृत्व किया था। इस हमले में जनरल मोहम्मद हादी हजरियाहिमी समेत पांच अन्य अधिकारियों की भी मौत हुई है।

जारी है शवों की तलाश 

हिज़्बुल्ला के एक प्रवक्ता ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा कि समूह का सदस्य हुसैन युसूफ भी हमले में मारा गया है। ब्रिटेन स्थित ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यमून राइट्स’ ने बताया कि हमले में दो सीरियाई भी मारे गए हैं। वाणिज्य दूतावास की सुरक्षा में तैनात दो पुलिस अधिकारी हमले में जख्मी हो गए हैं, मलबे में अब भी शवों की तलाश की जा रही है। 

लिया जाएगा बदला 

सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक, हमले में ईरानी वाणिज्य दूतावास की इमारत पूरी तरह से नष्ट हो गई है जबकि इसका मुख्य दूतावास भवन सही सलामत है। ईरानी राजदूत हुसैन अकबरी ने हमले का बदला लेने का संकल्प लिया है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने अन्य देशों से हमले की निंदा करने का आह्वान किया। (एपी)

यह भी पढ़ें:

गाजा में राहत सामग्री पहुंचाना पड़ा भारी, इजराइली हमले में चार विदेशी सहायता कर्मियों समेत वाहन चालक की हुई मौत

इजराइल-ईरान में बढ़ी टेंशन, सीरिया में दूतावास पर हमले का कड़ा जवाब देने की कसम खाई

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement